दुनिया

नेपाल के नए विदेश मंत्री ने कहा, भारत और चीन के साथ संतुलन बनाकर काम करेंगे

नेपाल के नए विदेश मंत्री नारायण खड्का ने कहा है कि वह भारत और चीन के साथ मैत्रीपूर्ण और संतुलित संबंध बनाए रखने और विदेशी संबंधों के मामलों पर राजनीतिक दलों के साथ राष्ट्रीय सहमति बनाने की दिशा में काम करेंगे।

72 साल के नारायण ने 22 सितंबर को नेपाल के विदेश मंत्री के रूप में शपथ ली थी। नारायण ने कहा है कि किसी देश की विदेश नीति किसी एक विशेष राजनीतिक दल के लिए विशिष्ट नहीं है।

उन्होंने कहा कि मिलेनियम चैलेंज कॉरपोरेशन (MCC) कॉम्पैक्ट समझौते का मुद्दा भी देश के व्यापक राष्ट्रीय हितों को ध्यान में रखते हुए सुलझाया जाएगा। इससे निकट भविष्य में भारत को पनबिजली के निर्यात की सुविधा प्रदान करेगा और देश के सड़क नेटवर्क में भी सुधार करेगा। बता दें कि नेपाल और संयुक्त राज्य अमेरिका ने 2017 में एमसीसी समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

नारायण के नेतृत्व में एक नेपाली प्रतिनिधिमंडल न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क के लिए रवाना हो रहा है।

कौन हैं नारायण खड्का

नारायण ने पुणे के एक यूनिवर्सिटी से इकॉनोमिक्स में पीएचडी की है। 1990 के दशक में तत्कालीन पीएम कृष्ण प्रसाद भट्टाराई के सलाहकार के रूप में काम कर चुके हैं। 2014 में शहरी विकास मंत्री रह चुके हैं।

Share This Post