Nitish Kumar Jansamwad
बिहार विधानसभा चुनाव 2020

नीतीश कुमार का ऐलान : बेटियों को इंटर पास करने पर 25 और स्नातक करने पर देंगे 50 हजार रुपये

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि फिर काम करने का मौका मिला तो बेटियों को इंटर पास करने पर 25 हजार और स्नातक उत्तीर्ण होने पर 50 हजार की प्रोत्साहन राशि देंगे। महिलाओं और युवाओं के साथ-साथ हर वर्ग के लोगों का उत्थान के लिये हम निरंतर काम कर रहे हैं। सक्षम और स्वावलंबी बिहार बनाने के लिए सात निश्चय पार्ट 2 पर काम होगा। इसमें हर किसी की भागीदारी होगी। मुख्यमंत्री बुधवार को सुल्तानगंज में जदयू प्रत्याशी डॉ ललित नारायण मंडल, तारापुर में जदयू प्रत्याशी डॉ मेवालाल चौधरी और अमरपुर में जदयू प्रत्याशी जयंत राज के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि महिलाओं के उत्थान के बिना विकास संभव नहीं है सरकार इस दिशा में लगातार प्रयत्नशील है। प्रशासनिक संस्थाओं में महिलाओं की भागीदारी बढ़ेगी।  कुशल युवा कार्यक्रम के तहत नई तकनीक का प्रशिक्षण मिलेगा।  युवाओं के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के साथ-साथ पॉलिटेक्निक और आईटीआई में नई तकनीक का प्रशिक्षण दिलाया जाएगा, ताकि युवाओं के पास अधिक से अधिक रोजगार की संभावनाएं बढ़ सके। जिला स्तर पर मेधा स्किल सेंटर और अनुमंडल स्तर पर टूल रूम खोला जाएगा।

महिलाओं को सक्षम और स्वावलंबी बनाने के लिए पांच लाख बिना ब्याज के लोन तथा पांच लाख अनुदान के रूप में मिलेगी। उन्होंने कहा कि अब प्रत्येक गांव को मुख्य सड़क से जोड़ने तथा सभी खेतों तक पटवन की व्यवस्था होगी। हर बड़े शहर में जरूरत के हिसाब से फ्लाईओवर का निर्माण कराए जाएंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने अपने विरोधियों पर भी निशाना साधा। उन्होंने बिना किसी का नाम लिए कहा कि कुछ लोगों के लिए सिर्फ अपना परिवार ही सब कुछ है, लेकिन मेरे लिए पूरा बिहार एक परिवार है। इस दौरान जदयू के कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौधरी भी मौजूद थे। 

Share This Post