पटना

सावधान! ना कोई फोन आया, ना ही किसी ने OTP और पिन नंबर पूछा, फिर भी खाते से निकल गए रुपये

बैंक खाताधारकों व मोबाइल पर ऑनलाइन बैंकिंग करनेवाले ग्राहकों के लिए यह खबर चौंकाने और सतर्क करनेवाली है। साइबर क्राइम करने वाले अपराधी बिना ओटीपी और पिन पूछे भी आपके खाते से रकम उड़ा सकते हैं। ऐसा ही एक मामला राजधानी पटना के बु़द्धा कॉलोनी थाने में आया है। जहां हैकर्स ने बिना ओटीपी व पिन पूछे बोरिंग रोड के राजापुल स्थित जय प्रकाश गौतम के खाते से 70 हजार रुपये उड़ा दिये।

पीड़ित राजापुल स्थित जीएम टावर में किराये के मकान में रहकर इलेक्शन मैनेजमेंट का काम करता है। पीड़ित के मुताबिक 26 सितंबर को उनके डेबिट और क्रेडिट कार्ड से हैकर्स ने बिना ओटीपी और पिन के 70 हजार रुपये उड़ा दिये। रुपये गायब होने के बाद अगले दिन अनजान मोबाइल नंबर से फोन आया और रुपये कटने की बात कही। पीड़ित ने संबंधित मोबाइल नंबर के खिलाफ बुद्धा कॉलोनी थाने में एफआईआर दर्ज करायी है।


चार बार में खाते से उड़ाई गई रकम
पुलिस को दिये आवेदन में जयप्रकाश ने लिखा है कि उनका खाता कोटक महिंद्रा बैंक में है। पहली बार 25 हजार, दूसरी बार 4 हजार कुल चार बार ट्रांजेक्शन में उनके खाते से 70 हजार रुपये साइबर अपराधियों ने उड़ा लिये। गौतम की मानें तो उन्होंने किसी भी अनजान व्यक्ति को अपना ओटीपी, बैंक पासवर्ड व पिन नंबर नहीं बताये। बावजूद उनके खाते से रुपये उड़ा लिये गये। बुद्धा कॉलोनी थाना प्रभारी रविशंकर सिंह ने बताया कि पीड़ित के बयान पर मामला दर्ज कर जांच की जा रही है।

Share This Post