Career

JEE Main 2020 : एनटीए ने जारी किए जेईई मेन के एडमिट कार्ड

(एनटीए) ने सोमवार को मुख्य संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Main) के प्रवेश पत्र जारी कर दिए। ये प्रवेश पत्र जेईई एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए। 

जिन अभ्यर्थियों ने जेईई मेन 2020 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है वे अब एनटीए की वेबसाइट या जेईई की वेबसाइट पर जाकर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकता है।

जेईई मेन 2020 की परीक्षाएं 1 से 6 सितंबर 2020 के बीच आयोजित की जाएंगी। पहली शिफ्ट में परीक्षाएं सुबह 9 बजे से 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट में 3PM से 6PM के बीच आयोजित की जाएंगी।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा समय पर हों एनटीए-जेईई मेन, नीट परीक्षाएं
जेईई मेन के एडमिट कार्ड जारी किए जाने से पूर्व सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कोविड-19 महामारी के मद्देनजर जेईई (मुख्य) अप्रैल, 2020 और नीट-यूजी की सितंबर में होने वाली परीक्षाएं स्थगित करने की मांग वाली वाली याचिकाएं खारिज कर दीं। अदालत ने कहा कि छात्रों का कीमती वर्ष बर्बाद नहीं किया जा सकता और जीवन चलते रहना है।

न्यायमूर्ति अरूण मिश्रा , न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी की तीन सदस्यीय पीठ ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से इस मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि छात्रों के शैक्षणिक जीवन को लंबे समय तक जोखिम में नहीं डाला जा सकता। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार परीक्षाओं के आयोजन का मार्ग प्रशस्त करते हुए पीठ ने कहा, ”जीवन चलते रहना है। जीवन को आगे बढ़ना है। छात्रों का कीमती साल बर्बाद नहीं किया जा सकता।

सालिसीटर जनरल तुषार मेहता ने पीठ से कहा कि इन परीक्षाओं के आयोजन के दौरान पूरी सावधानी और सुरक्षा उपाय किए जाएंगे। याचिकाकर्ता छात्रों के वकील ने पीठ से कहा कि इस मामले में राहत के लिए लाखों छात्रों की निगाहें शीर्ष अदालत की ओर लगी हुई हैं और वे चाहते हैं कि सिर्फ इन परीक्षाओं को स्थगित किया जाए।

Share This Post