समस्तीपुर

रोसड़ा के बड़े व्यवसाइयों से लूट व डकैती की योजना विफल

रोसड़ा पुलिस की सक्रियता से शहर में संभावित डकैती व लूट की बड़ी घटना को विफल कर दिया गया है। भारी मात्रा में आ‌र्म्स के साथ गिरफ्तार हुई महिला अपराधी ने पूछताछ के क्रम में अपराध की योजना से पर्दा उठाया। शहर में बड़े व्यवसाइयों के यहां डकैती व लूट की घटना को अंजाम देने की योजना बताते हुए पुलिस को देख फरार हुए सभी शातिर अपराधियों का नाम भी गिनाया। रोसड़ा थाना पर पत्रकारों को पूरे मामले की जानकारी देते हुए अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सहरियार अख्तर ने गिरफ्तार महिला अपराधी पुनम को बखरी थाना में दर्ज मानव तस्करी के मामले में वांटेड बताया तथा इसी मामले में उसके पति मंटून नट को बेगुसराय जेल में बंद रहना बताया है। उन्होंने कहा कि प्रखंड कार्यालय के सामने गली में स्थित एक मकान में हथियार के साथ अपराधियों को रुकने और शहर के बड़े व्यवसाइयो के यहां लूट व डकैती की योजना बनाने की सूचना मिली थी। जिसके आलोक में पुलिस द्वारा तत्क्षण छापामारी की गई। लेकिन पुलिस की भनक लगते ही सभी शातिर अपराधी भागने में सफल रहा। मौके से महिला अपराधी को हिरासत में लिया गया। तलाशी के दौरान इसके पास से एक लोडेड पिस्टल बरामद की गई। जबकि कमरा की तलाशी में एक और लोडेड पिस्टल तथा कट्टा के अलावा 29 कारतूस भी जब्त किया गया। जिसमें पिस्टल के 26 तथा 303 के तीन शामिल थे। मौके से चोरी की एक बाइक तथा कई मोबाइल भी जब्त किया गया है। भागने वाले सात अपराधियों में बेगूसराय जिला के छौराही ओपी अंतर्गत नारायण पीपड़ निवासी ललन राम का पुत्र विकास कुमार उर्फ बल्लू, छौड़ाही के राम कुमार वर्मा का पुत्र राहुल कुमार, इसराहा के हरेराम यादव का पुत्र पप्पू उर्फ माइकल उर्फ खुरखुरवा, बरेपुरा के नागौ यादव का पुत्र सानू यादव, समस्तीपुर अंतर्गत सुगापाकड़ के महेश्वर राम का पुत्र प्रभात कुमार, सिघिया थाना के बथान चौक निवासी गुलचंद्र साह का पुत्र कन्हैया शाह तथा रोसड़ा थाना क्षेत्र के विवेक कुमार का नाम शामिल है। एसडीपीओ ने सभी का आपराधिक इतिहास रहना बताते हुए कहा कि छापेमारी की जा रही है। छापामारी के क्रम में उक्त परिसर के दूसरे कमरा में रह रहे दो अन्य युवतियों को भी आशंका के आधार पर थाना लाया गया था। लेकिन पूछताछ और सत्यापन के पश्चात दोनों को मुक्त कर दिया गया है। एसडीपीओ की अगुवाई में छापामार दल में थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर अरुण कुमार राय, पुलिस अवर निरीक्षक राज किशोर सिंह, प्रमोद कुमार मंडल ,सअनि महेश पासवान एवं राजीव रंजन कुमार दल बल के साथ शामिल थे। एचडीपीओ ने कहा कि पुलिस अवर निरीक्षक राज किशोर सिंह के बयान पर सभी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई है। गिरफ्तार महिला अपराधी पूनम को जेल भेजा जा रहा है तथा अन्य अपराधियों की गिरफ्तारी हेतु छापामारी प्रारंभ कर दी गई है।

एक माह तक पुलिस को नहीं लगी अपराधियों की भनक

प्रखंड कार्यालय के सामने सघन मोहल्ला में विगत एक माह से शातिर अपराधियों का बसेरा रहने के बावजूद प्रशासन को भनक तक नहीं लगना सूचना तंत्र पर प्रश्नचिन्ह लगा दिया है। हालांकि पुलिस ने किसी लूट और डकैती की योजना बनाने की बात कही है। लेकिन चर्चाओं की मानें तो इन अपराधियों को मुख्य रूप से अवैध आ‌र्म्स का सौदागर बताया जा रहा है। गली में स्थित मकान को पुर्ण सुरक्षित समझ यहीं से आ‌र्म्स का कारोबार करना साथ ही आसपास के क्षेत्र में अपराध की घटना को अंजाम देना भी बताया जा रहा है। कई लोगों ने पूर्व से अपराधियों की भनक होना अवश्य बताया है लेकिन किसी ने भी अपने सामाजिक दायित्व को निभाने की जरूरत नहीं समझा। कारण जो भी रहा हो अपराधियों का भय या प्रशासन पर अविश्वास, यदि पूर्व में ही यह कार्रवाई होती तो और अधिक बरामदगी के साथ सभी अपराधियों का पुलिस के हत्थे चढ़ना संभव था।

एक वर्ष पूर्व आ‌र्म्स के साथ रोसड़ा पुलिस के हत्थे चढ़ा था बल्लू

पिस्टल, कट्टा व दर्जनों कारतूस बरामदगी मामले में नामजद शातिरों का अपराधिक इतिहास भी कमजोर नहीं है। छौड़ाही के नारायण पीपर निवासी विकास उर्फ बल्लू एक वर्ष पूर्व रोसड़ा में ही डकैती की योजना बनाते आ‌र्म्स के साथ पुलिस के हत्थे चढ़ा था। वही पूनम देवी बखरी थाना में दर्ज मानव तस्करी से संबंधित कांड संख्या 58/20 में फरार थी। वही अन्य सभी अपराघी भी अवैध शराब के साथ-साथ आ‌र्म्स एक्ट में विभिन्न थानों में वांछित बताए जाते हैं। जानकारी के अनुसार बेगूसराय जिला के खोदावंदपुर, छौराही एवं गढ़पुरा आदि थाना में भी इन अपराधियों के विरुद्ध आर्मस एक्ट, लूट एवं अवैध शराब से संबंधित मामला दर्ज है । अधिकांश मामलों में इन अपराधियों को फरार रहना बताया जाता है। इस संबंध में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी ने कहा कि समस्तीपुर एवं बेगूसराय जिला के विभिन्न थानों में इन अपराधियों का इतिहास खंगाला जा रहा है।

Share This Post
Kunal Raj
Editor-In-Chief l Software Engineer l Digital Marketer