समस्तीपुर

समस्तीपुर में वन-वे व टू-वे ट्रैफिक व्यवस्था फिर से लागू होगी, नो एंट्री का होगा पालन

शहर में अब लाेगाें काे जाम से मिलेगी मुक्ति
नवनियुक्त सदर एसडीओ ने बाजार का जायजा लिया, यातायात की समस्याओं से हुए रूबरू

शहर के स्टेशन चाैक, गोला रोड, रामबाबू चौक व मारवाड़ी बाजार की सड़कों पर दिन में चार-पांच बार जाम लगना आम नजारा हो गया है। अब ताे जाम में फंसना बाजार आने वालों की नियती बनती ही नजर आती है।

हालांकि शहर में पूर्व से लागू वन-वे व टू-वे ट्रैफिक व्यवस्था के फिर से लागू होने की उम्मीद के बीच इस जाम से शहरवासियों को एक बार फिर निजात मिल सकता है। यह व्यवस्था बीते छह से ज्यादा माह से बंद है।

बताया जाता है कि शहर के नवनियुक्त एसडीओ ने दो दिन पूर्व शनिवार को शहर का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने हर प्रमुख बाजार में जाम देखा वहीं स्वंय भी इसका हिस्सा बन गए। उन्होंने शहर में यातायात व्यवस्था को लेकर हो रही परेशानी को स्वीकारते हुए इसका प्राथमिकता के आधार पर निदान निकालने की बात कही।

साथ ही इसके लिए जल्द ही यातायात व अतिक्रमण को लेकर सक्षम अधिकारियों के साथ मीटिंग करने की योजना बताई। बताया जाता है कि एक पखवाड़े के अंदर शहर की यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने की कवायद की जाएगी।
जहां-तहां खड़े किए जाते हैं वाहन : शहर में स्टैंड से चार गुणा ज्यादा अवैध जगहों पर ऑटो लगती है। जिसमें डीएम आवास के सामने, थाना गेट पर, ओवरब्रिज पर, कचहरी परिसर, रिक्शा स्टैंड के निकट, पीर स्थान के सामने, थानेश्वर मंदिर के पीछे सहित कई जगह पर अवैध रूप से ऑटो लगती है। वाहन भी जहां-तहां खड़े किए जाते हैं।

शहर के इन प्रमुख रूटों पर थी वन-वे ट्रैफिक की व्यवस्था
चीनी मील चौक-पुरानी पोस्ट ऑफिस चौक {पुरानी पोस्ट ऑफिस चौक-टुनटुनिया गुमटी { पुरानी पोस्ट ऑफिस चौक-गणेश चौक {स्टेशन चौक-गणेश चौक {स्टेशन चौक-गोला रोड चौक {नीम चौक-रामबाबू चौक {मगरदही घाट चौक-विद्यापति मूर्ति {विद्यापति मूर्ति-मगरदही घाट चौक

यहां-यहां लागू की गई थी टू-वे ट्रैफिक व्यवस्था
स्टेशन चौक-मालगोदाम चौक {मालगोदाम चौक-पुरानी दुर्गा मंदिर चौक {बंगाली टोला-गोला रोड {पुरानी दुर्गा स्थान चौक-नीम चौक {पुरानी दुर्गा स्थान चौक-जितवारपुर चांदनी चौक {चांदनी चौक-बाइपास होते हुए मगरदही चौक मगरदही चौक-मुसरीघरारी जाने वाली सड़क {मगरदही चौक-दरभंगा रोड

शहर में पूर्व से लागू वन-वे व टू-वे ट्रैफिक व्यवस्था फिर लागू की जाएगी। बाजार में मॉनिटरिंग के अभाव में हेवी ट्रैफिक है। सड़कों पर अतिक्रमण के कारण कहीं भी जाम की स्थिति नहीं आएगी।

रवीन्द्र कुमार दिवाकर, एसडीओ सदर

Share This Post