Corona Vaccine
बिहार

बिहार में पहले दिन 50 साल से कम उम्र के लोगों को ही लगेगा कोरोना टीका

बिहार में कोरोना टीकाकरण अभियान के पहले दिन 50 साल से कम उम्र के स्वास्थ्यकर्मियों को ही कोरोना का टीका लगेगा। इससे अधिक आयु के लोगों, किडनी, कैंसर, हृदय रोग से पीड़ित व अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को यह टीका पहले दिन नहीं दिया जाएगा। पटना समेत पूरे राज्य में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को ठीक 10 बजकर 45 मिनट पर शुरू होगा। पारस अस्पताल से इस अभियान की शुरुआत सीएम नीतीश कुमार करेंगे। 

सभी जिले के सिविल सर्जन, मेडिकल कॉलेजों के प्राचार्य और अधीक्षकों संग हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में राज्य के मुख्य सचिव व स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने ये बातें कहीं। दूसरे दिन से सभी लोगों को टीका देने का काम होने लगेगा। प्रत्येक सेंटर पर पहले दिन 100 लोगों को ही वैक्सीन की डोज दी जाएगी। इस तरह पटना के 16 सेंटरों पर कुल 1600 लोगों को ही टीके का पहला डोज मिलेगा। 

रजिस्ट्रेशन के लिए मंगलवार होगा आखिरी दिन
कोरोना वैक्सीन के लिए स्वास्थ्यकर्मियों का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए मंगलवार को आखिरी दिन होगा। सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने बताया कि निजी क्लीनिकों और अस्पतालों के कर्मी बड़ी संख्या में अबतक रजिस्ट्रेशन नहीं कराए हैं। ऐसे लोगों को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए मंगलवार को अखबारों में विज्ञापन के माध्यम से एक लिंक दिया जाएगा। इस लिंक पर जाकर स्वास्थ्यकर्मियों को स्वयं अपने को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। बताया कि पहले चरण के लिए स्वास्थ्यकर्मिरूों की संख्या भी बढ़ गई है। अबतक 48 हजार 446 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराएं हैं। 

डॉक्टर से लेकर सफाईकर्मी तक को मिलेगा टीका
पहले दिन प्रत्येक सेंटर पर डॉक्टर से लेकर अस्पताल के सफाईकर्मी कोरोना वॉरियर्स को टीका लगेगा। इस अभियान में डॉक्टर, नर्स, पारा मेडिकल स्टाफ, पैथोलॉजी सहायक, अस्पताल के सुरक्षाकर्मी और सफाईकर्मी शामिल होंगे। 

बैंड-बाजे के साथ होगी टीकाकरण की शुरुआत 
राज्य में कोरोना वैक्सीन टीकाकरण अभियान की शुरुआत बैंड-बाजे के साथ उत्साहजनक माहौल में किया जाएगा। पीएमसीएच के प्राचार्य डॉ. बीपी चौधरी ने बताया कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में वरीय पदाधिकारियों ने इसपर सहमति दी है।

Share This Post