Bihar Panchayat Election
बिहार

पंचायत चुनाव: नामांकन के लिए इन दस्तावेजों का होना है जरूरी, दूसरे चरण के पंचायत चुनाव नामांकन आज से शुरु

राज्य में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन आज मंगलवार से शुरू हो गया है। इसके तहत मुजफ्फरपुर में मड़वन और सरैया प्रखंडों में नौमिनेशन चल रहा है। मड़वन प्रखंड में 14 पंचायत हैं। इन पंचायतों में 14 मुखिया, 14 सरपंच, 20 पंचायत समिति सदस्य, 2 जिला परिषद सदस्य, 195 वार्ड सदस्य और 195 पंच पदों के लिए चुनाव हो रहे हैं। मड़वन में प्रखंड परिसर में सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में नामांकन हो रहा है। जिला परिषद सदस्य को छोड़कर पांच पदों के लिए प्रखंड में नामांकन हो रहा है। जिला परिषद सदस्य का नामांकन एसडीओ पश्चिमी के कार्यालय में चल रहा है।

इधर सरैया प्रखंड में 29 पंचायतों में चुनाव हो रहे हैं। वहां 29 मुखिया, 29 सरपंच, 41 पंचायत समिति सदस्य, 4 जिला परिषद सदस्य 390 वार्ड सदस्य और 390 पंच के पदों के लिए नामांकन जारी है। सरैया प्रखंड परिसर में कड़ी सुरक्षा के बीच उम्मीदवारों का नामांकन कराया जा रहा है। सरैया के जिला परिषद सदस्यों का नामांकन भी एसडीओ पश्चिमी के कार्यालय में ही हो रहा है। नामांकन के लिए 11 बजे से शाम 4 बजे का समय निर्धारित है। चार बजे से पहले पहुंच चुके प्रत्याशियों का नामांकन पत्र स्वीकर किया जाएगा।

ये हैं नामांकन के लिए जरूरी दस्तावेज 

नाम निर्देश पत्र यानी फॉर्म 06

पंचायती राज अधिनियम की जानकारी संबंधी शपथ पत्र

मतदाता सूची में नाम अंकित होने संबंधी शपथ पत्र

आपराधिक मामलों की जानकारी, शैक्षणिक योग्यता व संपत्ति का ब्योरा

अभ्यर्थी का बायोडाटा

नाजिर रशीद

मूल जाति प्रमाण पत्र

अभ्यर्थी का दो फोटो

मुजफ्फरपुर में कुल दस चरणों में चुनाव निर्धारित है जिसमें पहले चरण में मड़वन और सरैया प्रखंडों में चुनाव होना है। इसके लिए दोनो प्रखंडों में लगभग सात हजार उम्मीदवारों ने नाजिर रशीद कटवाकर चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है।

Share This Post