MS Dhoni and Rishabh Pant
खेल

खुद की तुलना धोनी से करने लगे, तभी पंत के खेल में गिरावट आई

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व चीफ सिलेक्टर एमएसके प्रसाद ने बताया क्यों शानदार आगाज के बाद ऋषभ पंत के खेल में गिरावट आने लगी। उन्होंने कहा कि वो खुद की तुलना टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से करने लगे थे, इसी के चलते उनका डाउनफॉल शुरू हुआ। प्रसाद ने दावा किया कि पंत कुछ मामलों में धोनी की कॉपी करने की भी कोशिश की जिसका उनके खेल पर बुरा असर पड़ा। धोनी इंटरनैशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं। पिछले कुछ सालों से पंत को उनके उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा है, हालांकि पिछले कुछ महीने से पंत की खराब फॉर्म ने टीम मैनेजमेंट को काफी निराश किया है। 

‘हमेशा से पंत की तुलना धोनी से की गई है’

स्पोर्ट्सकीड़ा के फेसबुक पेज पर दिए इंटरव्यू में प्रसाद ने पंत को लेकर काफी बातें कहीं। धोनी के रिटायरमेंट के बाद लिमिटेड ओवर क्रिकेट में उनका उत्तराधिकारी पंत, संजू सैमसन और केएल राहुल को माना जा रहा है। टीम मैनेजमेंट ने पंत को काफी बैक भी किया है, हालांकि पिछले कुछ समय में इंटरनैशनल क्रिकेट में उनके प्रदर्शन ने काफी निराश किया है। 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ पंत ने टेस्ट डेब्यू किया था। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सेंचुरी जड़ने वाले वो भारत के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बने। प्रसाद ने कहा, ‘जब भी ऋषभ पंत का नाम आता है, उनकी तुलना हमेशा एमएस धोनी से की जाती है, मुझे लगता है वो इसमें फंस गए। कई बार हम लोगों ने उनसे बात की कि वो इन सब से बाहर आएं।’

‘वो हमेशा एमएसडी की परछाई में रहा’

प्रसाद ने बताया कि टीम मैनेजमेंट पंत से किस तरह बात करता था- ‘माही बिल्कुल अलग तरह के शख्स हैं और आप अलग। आप शानदार क्रिकेटर हैं, और आपके अंदर भी टैलेंट है, और यही वजह है कि हम लोग आपको बैक कर रहे हैं।’ प्रसाद को लगता है कि 22 वर्षीय पंत हमेशा से धोनी की परछाई में रहे हैं, और खुद की तुलना धोनी से करने लगे। उन्होंने कहा, ‘वो हमेशा से एमएसडी की परछाई में थे। वो खुद की उनसे तुलना करना शुरू कर चुके थे। उन्होंने (पंत ने) कुछ मामलों में उनको कॉपी करना शुरू कर दिया।’ प्रसाद ने कहा कि पंत को धोनी की परछाई से बाहर आना होगा, क्योंकि टी20 टीम में केएल राहुल उनकी जगह ले चुके हैं। प्रसाद का मानना है कि धोनी के रिटायरमेंट से पंत को अपना खेल सुधारने का मौका मिलेगा।

Share This Post
Kunal Raj
Editor-In-Chief l Software Engineer l Digital Marketer