पटना

अच्छी खबर: पटना जंक्शन पर यात्रियों को मिलेंगी ये 4 नई सुविधाएं

पटना जंक्शन पर यात्रियों को चार नई सुविधाओं की सौगात दी गई। शुक्रवार को इसकी शुरुआत भी की गई। जंक्शन पर यात्री अपने लगेज को ऑटोमेटिक सेनेटाइज करा सकेंगे। लगेज रैपिंग की भी सुविधा उन्हें मिलेगी। साथ ही यात्रियों को एयरपोर्ट की तर्ज पर मुफ्त में ट्राली और व्हील चेयर भी मुहैया कराई जाएगी। निःशक्त यात्रियों के लिए व्हील चेयर गेट संख्या तीन के पास रहेगी। 

बुक बैगेज्ड डॉट कॉम एजेंसी से करार
रेलवे ने बुक बैगेज्ड डॉट कॉम नामक एजेंसी के साथ करार किया है। इस एजेंसी ने देश के पांचवे स्टेशन के रूप में पटना जंक्शन पर ऑटोमेटिक मशीन से लगेज सेनिटाइज करने की व्यवस्था शुरू करा दी है। शुक्रवार की दोपहर पटना जंक्शन के गेट संख्या तीन पर यात्रियों ने सेनिटाइजर मशीन से लगेज को सेनेटाइज कराया गया। आचार संहिता के कारण किसी रेलवे अधिकारी ने इसका उद्घाटन नहीं किया। रेलयात्री प्रियरंजन ने इसका उद्घाटन किया।

मशीन में डालना होगा 10 का सिक्का या नोट
यात्रियों को मशीन में 10 रुपये डालने के साथ ही अपना लगेज डाल देना होगा। इसके लिए रेलवे की ओर से पटना जंक्शन के गेट संख्या तीन के पूछताछ काउंटर के पास ऑटोमेटिक मशीन लगाई गई है। यहां काउंटर भी बनाए गए हैं। करीब 300 वर्ग फीट में मशीन के साथ-साथ यहां ट्रॉली स्टेशन भी बनाया गया है। इस एजेंसी की ओर से जंक्शन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अब मुफ्त में ट्रॉली की सुविधा मिलेगी। एजेंसी की ओर से यहां पर 10 ट्रॉली मशीनें रखी जाएंगी। इन ट्रॉली पर रेलयात्री एयरपोर्ट की तर्ज पर अपने सामान को एक जगह से दूसरी जगह मुफ्त में ला और ले जा सकेंगे। ट्रॉली स्टेशन में यात्रियों को मुफ्त में व्हील चेयर मिलेगी। इससे शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को आने जाने में सहूलियत होगी।

एजेंसी की ओर से अब ऑटोमेटिक मशीन से लगेज की रैपिंग हो सकेगी। पटना जंक्शन पर यात्रियों को इस सुविधा के लिए 40 रुपये देने होंगे। इस राशि से लगेज पूरी तरीके से सुरक्षित ढंग से पैक कराया जा सकेगा। शुक्रवार को तीन पैसेंजर के लगेज की रैपिंग कराई गई।   
-डॉ. निलेश कुमार, निदेशक पटना जंक्शन 

Share This Post