बिहार

सावधान ! बिहार में कोविड-19 संक्रमण से उबर रहे मरीजों की अचानक हो रही है मौत

इलाज के दौरान कोरोना मरीजों की अचानक हो रही मौत बिहार स्वास्थ्य विभाग के लिए एक अबूझ पहेली बनती जा रही है। बीमारी में सुधार के बाद अचानक मरीजों की तबीयत बिगड़ने से घंटे भर में ही मौत हो जा रही है। कोरोना मरीजों की इस तरह से हो रही रहस्यमय मौत से डॉक्टर भी चिंतित हैं। मरीजों की हालत नियंत्रित रहने के बाद हो रही मौत के कारणों का डॉक्टरों को अभी पता नहीं चल रहा है।

जिले के मरीजों की कोरोना से हो रही मौतों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी होने लगी है। बीते तीन दिनों में एसकेएमसीएच में जिले के चार मरीजों की मौत हो गई है। डॉक्टरों के अनुसार, चारों मौत एक समान हुई है। मरीज रात में ठीक थे, फिर अचानक तबीयत बिगड़ जाती है और कुछ ही समय में मौत हो जा रही है।

एसकेएमसीएच में बुधवार को एक, गुरुवार को एक व शुक्रवार को दो कोरोना मरीजों की मौत हुई है। इन मौतों ने स्वास्थ्य विभाग को भी सोचने पर विवश कर दिया कि सबकुछ ठीक रहते हुए मरीजों की मौत क्यों हो रही है। हाल के दिनों में दरभंगा के डीएमसीएच में भी इसी तरह से मौत हुई है। शुक्रवार तक मुजफ्फरपुर में कोरोना से 38 मरीजों से मौत हो चुकी है।


स्वास्थ्य विभाग को दी गई जानकारी
एसकेएमसीएच में कोरोना मरीजों की हो रही अचानक मौत की केस स्टडी स्वास्थ्य विभाग को भेजी गई है। चिकित्सकों के अनुसार, उनके भर्ती होने से सुधार होने तक और फिर अचानक मौत होने जाने तक की पूरी जानकारी विभाग को भेजी गई है, जिससे हाल के दिनों में कोरोना मरीज की अचानक हो रही मौत पर स्वास्थ्य विभाग शोध कर सके।

निगेटिव होने के बाद बैंक गार्ड की हुई थी मौत
बीते 27 अगस्त को मीनापुर के सिवाईपट्टी थाने के एक सरकारी बैंक में कार्यरत एक गार्ड की भी अचानक मौत हो गई थी। वह सात अगस्त को कोरोना पॉजिटिव हो गया था। 14 रोज के होम क्वारंटाइन के बाद 22 अगस्त को रिपोर्ट निगेटिव आई। इसके बाद 26 अगस्त को वह बैंक आया और पूरे दिन उसने ड्यूटी की। लोगों ने बताया कि वह पूरी तरह से स्वस्थ था, लेकिन अगले दिन आवास पर अचानक से उसे पेट दर्द व उल्टी होने लगी और थोड़ी देर में ही उसकी मौत हो गई। डेढ़ महीने में उक्त बैंक से जुड़ी एक महिला समेत तीन लोगों की संदिग्ध स्थिति में मौत हो चुकी है।

उत्तर बिहार के मुजफ्फरपुर में सबसे अधिक केस
उत्तर बिहार में शुक्रवार तक 26704 लोग कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। उत्तर बिहार में मुजफ्फरपुर में कोरोना के सबसे अधिक 5702 केस हैं। पूर्वी चंपारण में 4849, मधुबनी में 4452, पश्चिम चंपारण में 3379, समस्तीपुर में 3014,सीमामढ़ी में 2568, दरभंगा में 2020 व शिवहर में 720 मरीज कोरोना पॉजिटिव हैं।


हाल के दिनों में अचानक कोरोना मरीजों की मौत हो रही है। इलाज के दौरान उनकी हालत में सुधार हो जाता है, फिर अचानक तबीयत बिगड़ती है और मरीज की मौत हो जा रही है। यह चिंताजनक स्थिति है। -डॉ. एसके शाही, अधीक्षक, एसकेएमसीएच

Share This Post