पटना बिहार

देश में टीकाकारण के मामले में पहले नंबर पर पहुंचा पटना, गांधी जयंती पर एक लाख से ज्यादा लोगों को लगी वैक्सीन

गांधी जयंती पर देश भर में दो अक्टूबर को कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान चलाया गया था। इसमें देश में सबसे अधिक टीकाकारण पटना में हुआ है। यहां शनिवार को एक लाख 84 हजार 273 लोगों को टीका लगाया गया, जो देश में सबसे अधिक है। 

इधर पटना जिले में अब तक 50 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है। पटना बिहार में सबसे अधिक टीकाकरण करने वाला जिला है। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बारिश होने के बावजूद टीकाकरण के प्रति लोगों में उत्साह के लिए बधाई दी है। टीकाकरण के लिए पटना में 820 केंद्र बनाए गए थे। सुबह सात बजे से ही टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया गया था। 

शुरूआती दौर में बारिश के कारण लोगों की भीड़ कम थी लेकिन 10 बजे के बाद टीकाकरण केंद्रों पर लोगों की अच्छी खासी भीड़ होने लगी। पटना में इससे पहले के एक दिन के अभियान में अधिकतम एक लाख 31 हजार लोगों को टीका लगाया गया था। उस समय पटना से महाराष्ट्र के कई इलाके विशेष अभियान में आगे थे लेकिन दो अक्टूबर को विशेष टीकाकरण अभियान में पटना ने देश के सभी बड़े शहरों को पीछे छोड़ते हुए नंबर वन हो गया है। 

डीएम ने लोगों के जब्बे की तारीफ की है। अभी तक के देश में हुए टीकाकरण में पटना टॉप-10 शहरों में शामिल है। टॉप-10 शहरों में मुंबई ,बेंगलुरु, पुणे, कोलकाता, ठाणे, अहमदाबाद, चेन्नई, उत्तरी 24 परगना और पटना शामिल हैं।

Share This Post