बिज़नेस

रिटायरमेंट के बाद हर महीने मिलेगी पेंशन, जानें प्रधानमंत्री वय वंदन योजना से जुड़ी सभी डीटेल्स

PMVVY: रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी को लेकर हमेशा लोग परेशान रहते हैं। इसी को ध्यान में रखकर केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री वय वंदन योजना योजना की शुरुआत की। इसमें अगर सही समय पर आप निवेश करना शुरू करते हैं तो हर महीने आपको अच्छी रकम पेंशन के रूप में मिलेगी। आइए जानते हैं डीटेल्स- 

इस योजना में 15 लाख रुपये का अधिकतम निवेश किया जा सकता है। अगर पति और पत्नी दोनों की उम्र 60 वर्ष से अधिक है तो ऐसी स्थिति में दोनों लोग इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। अधिकतम दस सालों तक के लिए इस स्कीम में निवेश किया जा सकता है। 3 साल का समय पूरा करने पेंशनर्स को लोन की भी सुविधा मिलेगी। 

पेंशन विकल्प  ब्याज दर 
मासिक7.40%
तिमाही7.45%
छमाही7.52%
सालाना7.60%

कैसे इनवेस्ट करें 

आपको इस स्कीम के लिए LIC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। या फिर एजेंट के जरिए भी इसका फायदा ले सकते हैं। ऑफलाइन यह बीमा खरीदने पर आपके पास 15 दिन का समय रहेगा इससे वापस करने का, वहीं ऑनलाइन खरीदने पर 1 महीने का समय रहेगा। 

क्या है प्लान 

अगर कोई भी व्यक्ति 1,62,162 रुपये का निवेश करता है तो उसे 10 साल तक 1 हजार रुपये हर महीने मिलेंगे। ऐसे ही कोई अगर 15 लाख रुपये का इनवेस्टमेंट करता है तो उसे 9,250 रुपये मिलेंगे। लेकिन सावधानी यह रखनी है कि एक बार अगर आप पेमेंट का ऑप्शन सिलेक्ट कर लेते हैं तो उसे फिर बदला नहीं जा सकता।

Share This Post