समस्तीपुर

समस्तीपुर में छठ पर्व की तैयारियों में जुटे लोग, बाजार में दिखी रौनक

समस्तीपुर । लोक आस्था का पर्व छठ की तैयारियां शुरु हो गई है। बुधवार से चार दिवसीय छठ व्रत का अनुष्ठान शुरु हो जाएगा। लोग अभी से ही खरीदारी में जुट गए हैं। शहर में हर तरफ छठ पूजा के सामान की छोटी बड़ी दुकानें सज गई है। काली मंदिर, फुट ओवरब्रिज, रामबाबू चौक, स्टेशन रोड, मारवाड़ी बाजार में दर्जनों अस्थायी दुकानें सज गई है। जहां छठ पूजा के लिए बांस के सूप, दउरा, गन्ना, नारियल, फल सहित पूजा की हर छोटे छोटे सामान उपलब्ध है। इसके अलावे साज सज्जा व वस्त्र व आभूषण की दुकानों पर भी ग्राहकों की भीड़ नजर आ रही है। लोग छठ पर्व से पूर्व ही सभी तैयारियां पूरी कर लेना चाह रहे हैं। इधर, बाजार में छठ पूजा के अस्थायी दुकानें खुलने से सड़क जाम की समस्या उत्पन्न हो रही है। आवागमन में लोगों को कठिनाईयों का समाना करना पड़ रहा है।

छठ घाटों पर साफ सफाई का काम शुरु

छठ घाटों पर साफ सफाई का काम शुरु हो चुका है। पूजा समिति की ओर से नदी व तालाब किनारे घाट का निर्माण किया जा रहा है। हलांकि इस बार कोविड 19 संक्रमण को देखते हुए अधिकांश लोगों ने अपे घरों में ही छठ पूजा करने का निर्णय लिया है। जिला प्रशासन के ओर से भी कोविड 19 गाइड लाइन के अनुपालन में लोगों से अपील की जा रही है। खासकर बच्चे और बूढ़े व्यक्तियों को भीड़ भाड़ वाली जगह से दूर रहने की सख्त हिदायदत दी गई है। छठ घाटों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं। वहीं मुफस्सिल थाना क्षेत्र के गंडक नदी स्थित 21 और जमुआरी नदी व पोखर के 25 छठ घाटों को चिन्हित किया गया है। दूसरी ओर नगर परिषद क्षेत्र के बूढ़ी गंडक नदी स्थित छठ घाट पर साफ सफाई का काम शुरु कर दिया गया है।

चार दिवसीय उपासना और अराधना के पर्व में जुटे लोग

सूर्य देव की आराधना तथा सुखी जीवन की कामना के लिए समर्पित छठ पूजा हर वर्ष कार्तिक मास के शुल्क पक्ष की षष्ठी तिथि को होती है। प्रारंभ के दो दिन पूर्व चतुर्थी तिथि को नहाय खाय और दूसरे दिन खरना होता है। उसके बाद षष्ठी तिथि को सूर्य देव को शाम का अ‌र्ध्य और सप्तमी तिथि को उगले हुए सूर्य को अ‌र्ध्य देने की परंपरा है। इस बार 18 नवम्बर बुधवार को नहाय खाय से चार दिनी छठ पर्व प्रारंभ होने जा रहा है। 20 को संध्याकालीन और 21 को प्रात:काल भगवान सूर्य को अ‌र्ध्य दिया जाएगा। इसको लेकर छठ व्रती तैयारियों में जुट गए हैं।

Share This Post