बिहार समस्तीपुर

पीएम ने कृषि विवि के ग्रामीण प्रबंधन संस्थान के भवन का किया उद्घाटन, 52 करोड़ से बनने वाले गेस्ट हाउस व स्टेडियम की रखी आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वर्चुअल माध्यम से डॉ.राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विवि के कृषि व्यवसाय व ग्रामीण प्रबंधन संस्थान का उद्घाटन किया। इसके साथ ही विवि में बेहतर शैक्षणिक गतिविधियों के नए अध्याय की शुरूआत हो गई।
दूसरी ओर शारीरिक व बौद्घिक विकास के लिए करीब 25 करोड़ की लागत से बनने वाले स्टेडियम, 27 करोड़ की लागत से बनने वाले छात्रावास व 11 करोड़ की लागत से बनने वाले अन्तर्राष्ट्रीय गेस्ट हाउस की आधारशिला रखी। इसके अलावा राज्य के विभिन्न हिस्सों में पशुपालन, डेयरी व मत्स्यकी के उत्थान के लिए करोड़ों की कई विकास योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास कर राज्य के लोगों को कई सौगातें दीं। इस दौरान प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में बिहार में उपलब्ध संसाधन व यहां के लोगों खासकर युवाओं की भूमिका को अहम बताया।
भोजपुर में संबोधन : इस दौरान पीएम के भोजपुरी में किए गए संबोधन ने मौजूद लोगों को विशेष रूप से प्रभावित किया। उन्होंने कहा कि सैंकड़ों लोकार्पण-शिलान्यास गांव के किसान के लेल भइल ह…इस पर पंडाल में बैठे लोगों ने खूब तालियां बजायीं। योजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास के दौरान स्थानीय प्रगतिशील व उत्कृष्ट कार्य करने वाले राज्य के किसानों से बातचीत व समुचित सुझाव से लोग काफी प्रभावित हुए।
सीएम ने की केंद्र की सराहना : मौके पर सीएम नीतीश कुमार ने राज्य की विकास योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए इसमें केन्द्र के सहयोग की सराहना की। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं की शुरुआत से राज्य समेत पूर्वोत्तर राज्य के लोगों को भी फायदा पहुंचेगा। उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने मछली, दूध उत्पादन में बढ़ोतरी के साथ इन क्षेत्रों में केन्द्र व राज्य सरकार के कार्यों की जानकारी दी। स्वागत केन्द्रीय मत्स्य, पशुपालन व डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह ने किया। उन्होंने प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना, गोपाला एप समेत अन्य विकास योजनाओं की शुरुआत से होने वाले फायदों से अवगत कराया।
मौके पर केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय, राज्य के उद्योग व योजना व विकास मंत्री महेश्वर हजारी, विवि के कुलपति डॉ़ रमेश चन्द्र श्रीवास्तव, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जयसवाल, प्रदेश महामंत्री देवेश कुमार, डीएम शशांक शुभंकर, प्रखंड प्रमुख रविता तिवारी, भाजपा जिलाध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा, राष्ट्रीय परिषद के सदस्य रामसुमरन सिंह, रंजीत निर्गुनी आदि मौजूद थे। 

Share This Post
Kunal Raj
Editor-In-Chief l Software Engineer l Digital Marketer