PM Modi Nitish
बिहार

PM मोदी बोले, नीतीश जी के सुशासन में दृढ़ता से आगे बढ़ रहा बिहार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में केंद्रीय योजनाओं से हो रहे विकास का खाका पेश किया। उन्होंने कहा कि बिहार नीतीश जी के सुशासन में दृढ़ता के साथ आगे बढ़ रहा है। पीएम ने कहा कि अच्छी सड़कों और नदियों पर पुलों के निर्माण से बिहार में किसानों के खेत और शहरों के बाजार की दूरी घटेगी। पीएम मोदी ने कहा कि देश में इंफ्रास्ट्रक्चर के तेजी से विकास का बिहार को भी भरपूर लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि यह सिलसिला अटलजी की सरकार में शुरू हुआ था। नीतीश जी तब रेलमंत्री थे और उन्होंने गर्वनेंस में उस बदलाव को बहुत करीब से देखा है।

पीएम मोदी ने कहा कि इतिहास साक्षी है कि दुनियाभर में उसी देश ने सबसे तेज़ तरक्की की है, जिसने अपने इंफ्रास्ट्रक्चर पर गंभीरता से निवेश किया है। लेकिन भारत में दशकों तक ऐसा रहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर के बड़े और व्यापक बदलाव लाने वाले प्रोजेक्ट्स पर उतना ध्यान नहीं दिया गया। बिहार तो इसका बहुत बड़ा भुक्तभोगी रहा है। कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े प्रोजेक्ट्स पर अब जिस तेजी से काम हो रहा है, वो अभूतपूर्व है। 2014 से पहले की तुलना में आज हर रोज़ दोगुनी से भी तेज़ गति से हाइवे बनाए जा रहे हैं। आने वाले 4-5 सालों में इंफ्रास्ट्रक्चर पर 110 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च करने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें से भी 19 लाख करोड़ रुपए से अधिक के प्रोजेक्ट्स सिर्फ हाइवे से जुड़े हैं। कहा कि पूर्वी भारत पर मेरा विशेष ध्यान है।

बिहार में बिछ रहा सड़़कों का जाल 
पीएम मोदी ने कहा कि आज बिहार में नेशनल हाइवे ग्रिड को गति दी जा रही है। पूर्वी और पश्चिमी बिहार को जोड़ने के लिए फोर लेनिंग के 5 प्रोजेक्ट, उत्तरी भारत को दक्षिण भारत से जोड़ने के लिए 6 प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है। आज भी जिन हाइवे चौड़ीकरण के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया गया है, उनसे, बिहार के तमाम बड़े शहरों का सड़क-संपर्क और मज़बूत होगा।

पीएम पैकेज से बन रहे गंगा पर 17 पुल
पीएम मोदी ने कहा कि बिहार की कनेक्टिविटी में सबसे बड़ी बाधा बड़ी नदियों के चलते रही है। इसीलिए पीएम पैकेज के तहत गंगाजी के ऊपर कुल 17 पुल बनाए जा रहे हैं। कहा कि इसी तरह गंडक और कोसी नदियों पर भी पुलों का निर्माण किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज 4 लेन के तीन नए पुलों का शिलान्यास हुआ है। इसमें से दो पुल गंगा जी पर और एक पुल कोसी नदी पर बनने वाला है। इनके बनने पर गंगा जी और कोसी नदी पर फोर लेन के पुलों की क्षमता और बढ़ जाएगी।

गांधी सेतु बिहार की लाइफ लाइन
पीएम ने कहा कि बिहार की लाइफलाइन के रूप में मशहूर महात्मा गांधी सेतु, उसके हाल भी हमने देखे हैं। दुर्दशा भी देखी है, मुसीबत भी देखी है। आज वो नए रंगरूप में सेवाएं दे रहा है। लेकिन बढ़ती आबादी और भविष्य की ज़रूरतों को देखते हुए, अब महात्मा गांधी सेतु के समानांतर चार लेन का एक नया पुल बनाया जा रहा है। नए पुल के साथ 8-लेन का ‘पहुंच पथ’ भी होगा। इसी तरह गंगा नदी पर ही विक्रमशिला सेतु के समानांतर बनने वाले नए पुल और कोसी नदी पर बनने वाले पुल से बिहार की कनेक्टिविटी और सुधरेगी।

Share This Post
Kunal Raj
Editor-In-Chief l Software Engineer l Digital Marketer