State Health Society Bihar
Sarkari Naukri

बिहार के अस्पतालों में 4102 स्टाफ नर्स की बंपर भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू

Bihar Nurse Recruitment 2021: स्वास्थ्य विभाग ने नए वर्ष में स्वास्थ्यकर्मियों की बहाली की कार्रवाई शुरू कर दी है। बिहार के अस्पतालों में 4102 स्टाफ नर्स की बहाली की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के तहत संचालित राज्य स्वास्थ्य समिति के माध्यम से संविदा पर स्टाफ नर्स की बहाली की जाएगी। इसके लिए 20 जनवरी 2021 की शाम छह बजे तक समिति की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। बहाली के लिए अधिकतम उम्र सीमा सामान्य वर्ग के लिए 37 वर्ष, गैर आरक्षित महिलाओं के लिए 40 वर्ष, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के पुरुष व महिला के लिए 40 वर्ष, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के पुरुष व महिला के लिए 42 वर्ष निर्धारित की गयी है।

समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार के अनुसार इन पदों के लिए आयु, कार्य अनुभव एवं शैक्षणिक योग्यता हेतु आधार तिथि 01 जनवरी 2021 होगी। अभ्यर्थियों को राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार के अधिकृत वेबसाइट http://statehealthsocietybihar.org/ के कैरियर लिंक पर क्लिक कर विस्तृत निर्देशों का पालन करते हुए ऑनलाइन आवेदन देना होगा।

आवेदन देने के लिए अभ्यर्थियों को जीएनएम (जेनरल नर्स एंड मिडवाइफरी) या बीएससी नर्सिंग या पोस्ट बीएससी नर्सिंग परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है और साथ ही नर्सिंग काउंसिल में निबंधित होना भी अनिवार्य है। चयन के बाद इन्हें बिहार नर्सिंग रजिस्ट्रेशन काउंसिल (बीएनआरसी) से स्थायी रूप से निबंधित होना जरूरी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार स्टाफ नर्स को प्रतिमाह मानदेय के रूप में 20 हजार रुपये का भुगतान किया जाएगा।

बिहार नर्स भर्ती की रिक्तियों का विवरण:
श्रेणी ———————–रिक्त पद

गैर आरक्षित———————–1041
गैर आरक्षित (महिला)———————–576

आर्थिक रूप से कमजोर———————–290
आर्थिक रूप से कमजोर (महिला) 118

अति पिछड़ा वर्ग———————–474
अति पिछड़ा वर्ग (महिला )———————–274

अनुसूचित जाति———————–426
अनुसूचित जाति (महिला)———————–239

पिछड़ा वर्ग———————–331
पिछड़ा वर्ग (महिला)———————–156

अनुसूचित जनजाति———————–53
अनुसूचित जनजाति (महिला)———————–01

डब्लूबीसी———————–123

Share This Post