पटना

R ब्लॉक-दीघा परियोजना का काम लगभग पूरा, जनवरी में CM नीतीश करेंगे उद्घाटन

Patna: चौड़ी और चमचमाती सड़कें अब बिहार की पहचान बन गई हैं. पिछले पंद्रह सालों में सड़कें जितनी तेजी से बनी हैं उससे बिहार के किसी भी हिस्से से राजधानी पहुंचना आसान हो गया है. इसी बीच पटना के लिए अहम माने जाने वाले आर ब्लॉक-दीघा परियोजना का काम लगभग पूरा हो चुका है. 

जानकारी के मुताबिक, अगले महीने मकर संक्रांति या गणतंत्र दिवस के अवसर पर इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के हाथों होना है. आर ब्लॉक-दीघा परियोजना पर शुरू हो जाने से राजधानी के लोगों को जाम से काफी हद तक निजात मिल जाएगी. राजधानी के लोग भी मानते हैं कि, आर ब्लॉक-दीघा शुरू हो जाने से कंकड़बाग हो या कोई और हिस्सा पहुंचना आसान हो जाएगा.

दरअसल, बिहार में स्टेट हाईवे प्रोजेक्ट को पूरा करने की जिम्मेदारी बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (BSRDC) के जिम्मे हैं. पूरे बिहार में बीएसआरडीसी 16 परियोजना पर काम कर रहा है और इन परियोजनाओं की लागत भी करोड़ों में हैं. 

कुछ ऐसी भी परियोजना है जिस पर काम काफी तेजी से हो रहा है. क्योंकि सूबे में जिस रफ्तार से गाड़ियां सड़कों पर उतर रही है उसको देखकर ये जरूरी हो जाता है कि स्टेट हाईवे प्रोजेक्ट को तेजी से पूर किया जाए. भागलपुर, बांका, मधेपुरा, कटिहार, आरा, बगहा सहित दूसरे जिलों में सड़क परियोजना पर काम हो रहा है. अब बीएसआरडीसी ने तय किया है कि हर हाल में जून 2021 तक छह बड़ी परियोजना को पूरा कर लिया जाए.

आइए जानते हैं कि वो कौन सी परियोजनाएं है जिस पर तेजी से काम चल रहा है. 

परियोजना                                           लागत                                   पूरा होने का समय 

आर ब्लॉक-दीघा रोड (पटना)             269.78 करोड़                         96% काम पूरा,जनवरी में उद्घाटन 

बिहिया-बिहटा रोड (SH-102)   154.599 करोड़                 75% काम पूरा,मार्च में पूरा करने का लक्ष्य 

अकबरनगर-अमरपुर रोड (SH-85)155.72 करोड़-                  69%काम पूरा, जून 2021 में पूरा करने का लक्ष्य 

घोघा-पंजवारा रोड (SH-84)    135.19 करोड़-                  67% काम पूरा,मार्च 2021 में पूरा करने का लक्ष्य 

कादिरगंज-दीवानगढ़ (SH-82)  126.99 करोड़-                  57% काम पूरा,मार्च 2021 में पूरा करने का लक्ष्य 

बादलडीह-खरिया (SH-82)    125.70 करोड़-                  मार्च 2021 में पूरा करने का लक्ष्य 

बीएसआरडीसी के चीफ जनरल मैनेजर संजय कुमार के मुताबिक, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पांच घंटे में बिहार के किसी भी हिस्से से पटना पहुंचने का लक्ष्य पांच घंटे रखा है. इस लिहाज से ये जरूरी हो जाता है कि जो भी परियोजना चल रही हैं उसे समय से या उससे पहले पूरा कर लिया जाए.

संजय कुमार के मुताबिक, जिन छह योजना को जून तक पूरा होना है. उससे स्टेट हाईवे का 123.45 किलोमीटर लंबा रूट पूरा होगा. इसके साथ ही कुछ ऐसी भी स्टेट हाईवे परियोजना है जिसके टेंडर का काम पूरा हो गया है. कभी सड़कों पर गड्ढे या गड्ढों में सड़कें ये बिहार की पहचान हुआ करती थी. लेकिन कुछ सालों में बिहार ने इस अवधारणा को तोड़ दिया है. उम्मीद की जा रही है कि साल 2021 में बिहार को एक नहीं बल्कि कई योजनाओं को परिवहन के मामले में तोहफा मिलेगा. 

Share This Post