राष्ट्रीय

लखीमपुर हिंसा पर कल राष्ट्रपति से मिलेंगे राहुल गांधी, कांग्रेस डेलिगेशन भी रहेगा साथ

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी बुधवार यानी कल लखीमपुर हिंसा को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलने जाएंगे। उनके साथ उनकी पार्टी का एक डेलिगेशन भी होगा। राष्ट्रपति भवन ने उन्हें सुबह करीब 11:30 बजे का समय दिया है। इस दौरान वे राष्ट्रपति के साथ किसानों की मौत के मामले में चर्चा करेंगे। 

कांग्रेस का यह डेलिगेशन राष्ट्रपति से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टोनी को उनके पद से हटाने की भी मांग कर सकता है। वह इस मामले में राष्ट्रपति से हस्तक्षेप करने की मांग कर सकते हैं।

आपको बता दें कि जिस दिन यह हिंसा लखीमपुर में हुई, उस दिन यूपी सरकार के मंत्री केशव प्रसाद मौर्य के साथ वह लखीमपुर में एक सभा कर रहे थे। सोशल मीडिया में कुछ वीडियो फुटेज के जरिए अजय मिश्रा के बेटे की संलिप्तता का दावा किया गया, जिसे कोर्ट ने पहले न्यायिक हिरासत और बाद में पुलिस हिरासत में भेज दिया है।

अंतिम अरदास में शामिल होने पहुंची प्रियंका 

लखीमपुर खीरी हिंसा में मारे गए चार किसानों व एक पत्रकार को श्रद्धांजलि देने के लिए तिकुनिया में आज अंतिम अरदास के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़नी शुरू हो गई है। वहीं अंतिम अरदास और अस्थि कलश यात्रा को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। इसके लिए पर्याप्त पुलिस फोर्स लगाए गए हैं। पीएसी, पैरामिलिट्री, आरएपफ और एसएसबी को भी शहर से लेकर तिकुनिया तक मुस्तैद किया गया है। ड्रोन कैमरों से निगरानी रहेगी। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी लखीमपुर पहुंच चुकी हैं। प्रियंका लखीमपुर के तिकुनिया में मारे गए किसानों की अंतिम अरदास में शामिल होंगी। प्रियंका गांधी के साथ अजय कुमार लल्लू भी लखीमपुर पहुंचे हैं। सड़कों पर लगे पोस्टर नहीं चाहिए सहानभूति, पोस्टर में लिखा सिक्खों के नरसंहार के जिम्मेदारों से सहानभूति नहीं चाहिए।

क्या है लखीमपुर मामला?

तीन अक्टूबर की घटना लखीमपुर शहर से लगभग 60 किलोमीटर दूर तिकुनिया-बनबीरपुर रोड पर हुई है, जब किसान उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के पैतृक गांव बनबीरपुर जाने का विरोध कर रहे थे। इस घटना में चार किसान, एक पत्रकार और तीन अन्य (जो इस घटना के बाद पीट-पीट कर मार दिए गए थे) की मौत हो गई थी। मरने वाले किसानों में दो लखीमपुर खीरी और दो पड़ोसी बहराइच जिले के थे।

Share This Post