टेक & ऑटो

Realme ला रही गजब का फोन, कूलिंग के लिए लगा है ‘डायमंड’, 13 अक्टूबर को लॉन्चिंग

रियलमी भारतीय बाजार में अपना नया स्मार्टफोन Realme GT Neo 2 लाने जा रहा है। इस डिवाइस में नया डिजाइन और कुछ नए कलर ऑप्शन देखने को मिलेंगे। फोन कई मार्केट में पहले से मौजूद है, ऐसे में इसके स्पेसिफिकेशंस का हमें पहले से अंदाजा है। खास बात है कि Realme GT Neo 2 में जिस थर्मल मटेरियल का इस्तेमाल किया गया है, उसमें डायमंड हैं। इस बात का खुलासा रियलमी इंडिया के प्रोडक्ट मैनेजर श्रीहरि ने टेक यूट्यूबर Geeky Ranjith को दिए एक इंटरव्यू में किया है। उन्होंने यह भी बताया कि जीटी नियो 2 में हीट मैनेजमेंट के लिए स्टेनलेस स्टील की कई परतों का इस्तेमाल किया गया है, जो छोटे डायमंड्स के थर्मल पेस्ट से बनी हैं। 

Diamonds का क्या फायदा?

ध्यान दें कि डायमंड इलेक्ट्रिकल इन्सुलेटर होते हैं, जिसका मतलब है कि वे इलेक्ट्रिसिटी का संचालन नहीं करते हैं। हालांकि यह एक शानदार थर्मल कंडक्टर होते हैं। असल में डायमंड की थर्मल कंडक्टिविटी चांदी की तुलना में पांच गुना ज्यादा होती है। जबकि चांदी को सबसे बढ़िया मेटल कंडक्टरों में से एक जाना जाता है। इसका मतलब है, Realme GT Neo 2 में हीट को जल्दी ट्रांसमिट किया जाएगा, इससे फोन लंबे समय तक ठंडा रहेगा। 

हीरे की महंगी कीमत को देखते हुए Realme GT Neo 2 में इस्तेमाल किए गए थर्मल कंपाउंड का बेहद छोटा सा हिस्सा ही हीरा हो सकता है। इसके अलावा बचा हुआ सारा पेस्ट साधारण केमिकल्स का इस्तेमाल करके ही बनाया गया होगा। यह मटेरियल फोन के प्रोसेसर से गर्मी को निकालकर हीट पाइप में पहुंचा देता है। 

13 अक्टूबर को लॉन्चिंग

रियलमी का यह दमदार फोन भारत में 13 अक्टूबर को लॉन्च होगा।  कंपनी इस फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 870 चिपसेट ऑफर करने वाली है। इसमें 120Hz के रिफ्रेश रेट के साथ 6.62 इंच का फुल एचडी+ E4 AMOLED डिस्प्ले दिया जाएगा। फोटोग्राफी के लिए फोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया जाएगा, जिसमें 64 मेगापिक्सल के प्राइमरी सेंसर, एक 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड ऐंगल लेंस और एक 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर लगा होगा। फोन में 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया जाएगा।

Share This Post