Anant Singh Nomination
बिहार विधानसभा चुनाव 2020

RJD, कांग्रेस और JDU ने बाहुबलियों को भी दिया टिकट, कई धनकुबेर भी ठोकेंगे ताल

पहले चरण में 71 विधानसभा सीटों पर होने वाले आम चुनाव में सभी दलों ने बाहुबलियों एवं धनबलियों को मौका देने में गुरेज नहीं किया है। पहले चरण में दो शीर्ष बाहुबली व धनबली में राजद के मोकामा से प्रत्याशी अनंत सिंह और नवादा से जदयू के कौशल यादव शामिल हैं। अनंत सिंह जब तक जदयू से जुड़े रहे, राजद उन्हें ‘बैड एलिमेंट’ कहता रहा, लेकिन जैसे ही वे इस चुनाव में राजद से जुड़े और पार्टी के प्रत्याशी बने विपक्ष की नजरों में वे अच्छे हो गए। सबसे अधिक राजद ने चार बाहुबली को प्रत्याशी बनाया है तो कांग्रेस ने दो और जदयू ने एक को बनाया है। 

राजद प्रत्याशी अनंत सिंह के पास पिछले आम चुनाव के दौरान चुनाव आयोग को सौंपी संपत्ति के ब्यौरा के अनुसार 28 करोड़ 11 हजार 988 रुपये की चल-अचल संपत्ति है, जबकि जदयू के कौशल यादव के पास 22 करोड़ 65 लाख 11 हजार 149 रुपये की चल-अचल संपत्ति है। वहीं, इन दोनों उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले भी हैं। अनंत सिंह के खिलाफ कुल 16 आपराधिक मामले दर्ज हैं, जबकि कौशल यादव के खिलाफ कुल आठ आपराधिक मामले दर्ज हैं। कांग्रेस के बिक्रम से प्रत्याशी सिद्धार्थ पर चार आपराधिक मामले दर्ज हैं। राजद के जमुई से प्रत्याशी विजय प्रकाश के खिलाफ भी चार और सूर्यगढ़ा से प्रत्याशी प्रह्लाद यादव के खिलाफ तीन आपराधिक मामले दर्ज हैं। वहीं, राजद के सुरेंद्र प्रसाद यादव बेलागंज से प्रत्याशी हैं, उनके खिलाफ दो अपराध के मामले दर्ज हैं। इन सभी प्रत्याशियों पर भादवि की विभिन्न धाराओं में काफी गंभीर अपराध के आरोप हैं।  

कई बाहुबलियों ने रिश्तेदारों को मैदान में उतारा 
दूसरी ओर कई बाहुबलियों ने अपनी पत्नी या रिश्तेदारों को चुनाव मैदान में उतार दिया है। राजद के फरार चल रहे नेता अरुण यादव की पत्नी संदेश विधानसभा क्षेत्र से तो राजबल्लभ यादव की पत्नी नवादा से राजद की प्रत्याशी हैं। अनंत सिंह ने अपनी पत्नी नीलम देवी को निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में मोकामा से ही परचा दाखिल कराया है। वहीं, जदयू के कौशल यादव की पत्नी गोविंदपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में हैं।  

कई और भी हैं धन कुबेर 
दूसरी ओर, पहले चरण के धनबलियों में पालीगंज से जदयू के प्रत्याशी जयवर्धन यादव शामिल हैं। उनके पास 16 करोड़ , 91 लाख 24 हजार की चल-अचल संपत्ति है। वहीं, राजद के गया के बेलागंज से प्रत्याशी सुरेंद्र प्रसाद यादव 6 करोड़ 30 लाख 50 हजार 587, भोजपुर के शाहपुर से प्रत्याशी राहुल तिवारी के पास 4 करोड़ 86 लाख 07 हजार 884 रुपये की चल-अचल संपत्ति है। वहीं, राजद के ब्रहमपुर से प्रत्याशी शंभुनाथ यादव के पास 4 करोड़ 60 लाख 83 हजार 755 की चल-अचल संपत्ति है। 

Share This Post