बिहार विधानसभा चुनाव 2020

चुनावी तैयारियों में जुटी राजद ने बिहार में बनाये सर्वाधिक बूथ लेवल एजेंट, आयोग से मिली हरी झंडी

पटना : राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने बिहार में 52 हजार से अधिक बूथ लेवल एजेंट बना दिये हैं. राज्य निर्वाचन आयोग ने राजद की तरफ से आधिकारिक तौर पर प्रस्तुत नामों पर अपनी मुहर लगा दी है. राजद का दावा है कि प्रदेश में किसी भी राजनीतिक दल की तरफ से बनाये गये सर्वाधिक बूथ लेवल एजेंट उनकी पार्टी के हैं.

बूथ लेवल एजेंट छूटे गये मतदाताओं का पंजीयन करायेंगे. साथ ही मतदाताओं की दूसरी दिक्कत का समाधान करेंगे. बूथ लेवल एजेंट आयोग की तरफ से तय बीएलओ के साथ लगातार संपर्क करेंगे. इधर, राजद ने प्रदेश में 72 हजार से अधिक बूथों में से करीब 60 हजार बूथ समितियों का गठन कर लिया है. प्रत्येक समिति में 31 सदस्य बनाये गये हैं. बूथ कमेटी बनाने पर पार्टी गंभीरता से काम कर रही है. इसी कड़ी में वाट्सएप और दूसरे संचार माध्यमों के जरिये समितियों का गठन किया जा रहा है. हालांकि, लॉकडाउन के चलते सदस्यों को जोड़ने में अब दिक्कत आ रही है. इसके बावजूद तेजी से काम चल रहा है.

कोरोना के दौर में चुनावों को देखते हुए इस बार आयोग सहायक निर्वाचन केंद्र भी तय करने जा रहा है, ताकि टोलो मजरों को ठीक से मतदान कराया जा सके. राजद यह मानकर चल रहा है कि ऐसे 36 हजार सहायक बूथ गठित किये जा रहे हैं, जिन बूथों पर सहायक बूथ बनाये जायेंगे, वहां पर राजद बूथ लेवल कमेटी के सदस्यों की संख्या को विभाजित कर देगा.

पंचायतों में राजद ने खड़ी की सांगठनिक श्रृंखला

राजद के प्रदेश महासचिव मदन शर्मा ने बताया कि राजद ने प्रदेश की आठ हजार से अधिक पंचायतों में संगठन खड़ा किया है. पदाधिकारी बना दिये हैं. यह कोर कमेटी ही इस चुनाव में राजद के पक्ष में जनमत खड़ा करने में अपनी भूमिका निभायेगी. राजद प्रदेश महासचिव शर्मा के मुताबिक पार्टी अभी तक सबसे अधिक बीएलए बनाने वाला दल बना हुआ है.

Share This Post