समस्तीपुर

समस्तीपुर शहर से पानी निकालने को सोनवर्षा चौक पर सात दिन पहले सड़क को तोड़ा, लेकिन अब नहीं हुई मरम्मत

  • काशीपुर क्षेत्र के लोगों को प्रतिदिन पानी से हाेकर जाना पड़ता है बाजार, 500 फीट से ज्यादा दूरी में बना है जानलेवा गड्‌ढा
  • स्लैब हटाने के बजाय पक्की सीमेंटेड ढलाई को तोड़कर पूरे मोहल्ले के लोगों का आवागमन कर दिया गया है बाधित

प्रशासन की लापरवाही से नगरवासियों की परेशानी बढ़ती जा रही है। ऊपर से पानी निकालने के नाम पर प्रशासन की ओर से किए जा रहे नए-नए प्रयोग का खामियाजा शहरवासियों को झेलना पड़ रहा है। ऐसा ही एक नजारा सोनवर्षा चौक से शिक्षा भवन व काशीपुर की ओर मौजूद सैकड़ों घरों की ओर जाने वाले रास्ते की है। यहां नगर प्रशासन की ओर से सड़क को जगह-जगह तोड़ते हुए बड़ा गड्‌ढ़ा बना दिया गया है। इसे मौत का कुंआ ही कहा जा सकता है। यह इतना बड़ा है कि इसे सामान्य लोग फांदकर भी पार नहीं कर पाएंगे। बताया जाता है कि काशीपुर क्षेत्र से पानी निकालने के लिए प्रशासन की ओर से यहां सड़क तोड़ा गया था। जबकि पानी तो नहीं निकला पर बीते 7 दिनों से रास्ता पूरे ताैर पर बंद पड़ा है। काशीपुर क्षेत्र के लोग आदतन यहां तक आते हैं और वापस पानी के रास्ते घूमकर बाजार को जाते हैं। बावजूद नगर या जिला प्रशासन की ओर से कोई वैकल्पिक व्यवस्था भी नहीं की गई है। इससे कॉलोनीवासियों में रोष बताया जा रहा है। 500 फीट से ज्यादा दूरी पर स्लैब हटाने के बजाय पक्की सीमेंटेड ढलाई को तोड़कर पूरे मोहल्ला के रास्ते के साथ बंद कर दिया गया।

काशीपुर में बना है बाढ़ग्रस्त क्षेत्र जैसा माहौल
बीते एक माह से काशीपुर में बाढ़ग्रस्त क्षेत्र जैसा माहौल बना है। यहां बीएड कॉलेज-आरएनएआर कॉलेज, आरएनएआर-साेनवर्षा चौक, सोनवर्षा-तिरहुत अकादमी व केई इंटर रोड में जर्जर सड़क व टूटे स्लैब से स्थिति खतरनाक है। सभी जगह जल जमाव है।

जलजमाव से अब स्वयं ही टूटने लगी हैं सड़कें
बीएड कॉलेज-आरएनएआर कॉलेज जाने वाली सड़क जल जमाव से स्वंय ही टूटने लगी है। यहां सड़क पर सालों भर पानी बहता था। अब एक माह से जलजमाव होने से पूरी सड़क जर्जर हो गई है। वहीं पीसीसी सड़क पर जमा काई जानलेवा साबित हो सकता है।

कल से फिर बारिश की संभावना, होगी मुश्किल

वहीं मौसम विभाग की ओर से 18 अगस्त से बारिश की संभावना से शहर में मुश्किलें बढ़ने की संभावना है। बताया जाता है कि बीएड कॉलेज में जमा पानी बारिश बाद परिसर से बढ़कर ताजपुर रोड की ओर बढ़ने लगा है।

पानी कम हुआ है, जल्द रास्ता शुरू हो जाएगा

सोनवर्षा चौक पर काशीपुर क्षेत्र से पानी की निकासी के लिए बड़े-छोटे स्लैब हटाए गए हैं। कॉलोनी में जाने के लिए रास्ता बनाने का उपाय किया जा रहा है। वहीं चौक पर पानी कम हुआ है। निकासी जारी है। -रजनीश कुमार, ईओ, नगर परिषद, समस्तीपुर

Share This Post