RCB
IPL 2020

IPL 2020: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम लिस्ट, मजबूत और कमजोर पक्ष, जानें सबकुछ

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 13वां सीजन कोरोना वायरस की वजह से इस साल यूएई में खेला जा रहा है। इस टूर्नामेंट का आगाज 19 सितंबर को मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच ओपनिंग मैच के साथ हो चुका है। इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच 10 नवंबर को खेला जाएगा। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की टीम अपना पहला मैच 21 सितंबर को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलेगी, जबकि आरसीबी का आखिरी लीग मैच 2 नवंबर को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ होगा। विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी टीम ने अभी तक एक भी आईपीएल खिताब नहीं जीता है। ऐसे में आरसीबी की टीम इस बार खिताब का यह सूखा जरूर खत्म करना चाहेगी। 

आरसीबी एक ऐसी टीम है, जिसमें दुनियाभर के सुपर स्टार्स मौजूद हैं। बावजूद इसके विराट कोहली की कप्तानी में आरसीबी कभी आईपीएल खिताब नहीं जीत सकी है। आईपीएल 2020 ऑक्शन में आरसीबी ने कुल सात खिलाड़ी खरीदे। आरसीबी ने टॉप ऑर्डर बल्लेबाज आरोन फिंच, जोशुआ फिलिप और शहबाज अहमद को खरीदा। इसके अलावा फिनिशर के रूप में पवन देशपांडे, ऑलराउंडर क्रिस मौरिस और इसुरु उडाना को भी आरसीबी ने खरीदा। आरसीबी ने दो विदेश तेज गेंदबाज केन रिचर्ड्सन और डेल स्टेन को भी अपनी टीम से जोड़ा। हालांकि, केन रिचर्ड्सन ने अपना नाम वापिस ले लिया है और उनकी जगह टीम में एडम जाम्पा को शामिल किया गया है।

खिलाड़ीदेशरोल
विराट कोहली (कप्तान)भारतबल्लेबाज
देवदत्त पड्डीकलभारतबल्लेबाज
गुरुकीरत मान सिंहभारतबल्लेबाज
एबी डिविलियर्सदक्षिण अफ्रीकाबल्लेबाज
आरोन फिंचऑस्ट्रेलियाबल्लेबाज
पवन देशपांडेभारतबल्लेबाज
जोश फिलिपऑस्ट्रेलियाविकेटकीपर-बल्लेबाज
पार्थिव पटेलभारतविकेटकीपर-बल्लेबाज
शिवम दुबे भारतऑलराउंडर
क्रिस मौरिसदक्षिण अफ्रीकाऑलराउंडर
मोईन अलीइंग्लैंडऑलराउंडर
वॉशिंगटन सुंदरभारतऑलराउंडर
डेन स्टेनदक्षिण अफ्रीकागेंदबाज
पवन नेगीभारतगेंदबाज
मोहम्मद सिराजभारतगेंदबाज
शहबाज अहमदभारतगेंदबाज
उमेश यादवभारतगेंदबाज
युजवेंद्र चहलभारतगेंदबाज
इसुरु उडानाश्रीलंकागेंदबाज
नवदीप सैनीभारतगेंदबाज
एडम जाम्पाऑस्ट्रेलियागेंदबाज

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का मजबूत पक्ष:
विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, आरोन फिंच टीम की ताकत हैं। हालांकि, टीम विराट और एबी पर काफी निर्भर करती है। लेकिन ऑस्ट्रेलियन ओपनर आरोन फिंच बल्लेबाजी क्रम में लचीलापन लाएंगे। आरसीबी के पास देवदत्त पड्डीकल, आरोन फिंच, विराट कोहली, एबीडी चार टॉप आर्डर के बल्लेबाज रहेंगे। पंजाब के गुरुकीरत मान और ऑल राउंडर्स भी विकल्प के रूप में रहेंगे। आरसीबी ने क्रिस मौरिस पर 10 करोड़ रुपए खर्च किए हैं तो वह बाहर बैठेंगे ऐसा नहीं लगता। यूनाइटेड अरब अमीरात की पिचें स्पिनरों की मदद करेंगी। मोईन अली, पवन नेगी और वाशिंगटन सुंदर को शिवम दुबे और इसुरू उडाना से ज्यादा मौके मिलेंगे। बल्लेबाजी में एक अन्य बदलाव देखना दिलचस्प होगा कि विकेटकीपर के रूप में पार्थिव पटेल खेलते हैं या ऑस्ट्रेलिया के जेक्स फिलिप्प। अगर फिलिप्प और एबीडी में से किसी का चुनाव करना पड़ेगा तो पलड़ा एबीडी का ही भारी रहेगा। फिंच, मौरिस और डिविलियर्स टीम की पहली प्राथमिकता होगी।  

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का कमजोर पक्ष:
आरसीबी की कमजोरी के रूप में उनकी गेंदबाजी में गहराई का ना होना है। उनकी गेंदबाजी में कंसीस्टेंसी का नितांत अभाव है। उनके पास मौरिस, उडाना, एडम जाम्पा और डेल स्टेन हैं, लेकिन किसी के असम्मान के बिना यह कहा जा सकता है कि ये चारों मिलकर भी टीम को खिताब नहीं जितवा सकते। आरसीबी के पास उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और नवदीप सैनी के रूप में तीन मजबूत तेज गेंदबाज हैं। इसके साथ ही युजवेंद्र चहल, जाम्पा, अली, नेगी, सुंदर और पवन देशपांडे बढ़िया विकल्प हैं, लेकिन पेसरों की तरह ही इनमें से कोई भी मैच विनर नहीं है। चहल और जाम्पा बेस्ट स्पिनर हैं, लेकिन यह देखना होगा कि दोनों लेग स्पिनर एक साथ क्या करिश्मा करते हैं। और क्या ये दोनों एक साथ खेल पाएंगे।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का सपोर्ट स्टाफ:
डॉयरेक्टर ऑफ क्रिकेटिंग ऑपरेशंस- माइक हेसन
प्रमुख कोच- साइमन कैटिच
हेड ऑफ स्काउटिंग- मालोलन रंगाराजन
बैटिंग और स्पिन बॉलिंग कोच- श्रीधरन श्रीराम
बॉलिंग कोच- एडम ग्रिफिथ
स्ट्रैंथ और कंडिशनिंग कोच- शंकर बासु
फिजियोथेरेपिस्ट- इवान स्पीचली
स्पोर्ट्स मसाज थेरेपिस्ट- नवनीता गौतम

Share This Post
Kunal Raj
Editor-In-Chief l Software Engineer l Digital Marketer