Railway exams
Career

RRB NTPC के बाद होगी रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा, अलग-अलग एजेंसियां कराएंगी एग्जाम

RRB NTPC , RRC Group D Exams 2020:  15 दिसंबर से प्रस्तावित रेलवे की लंबित परीक्षाएं अलग-अलग एजेंसियां कराएंगी। एनटीपीसी (नॉन टेक्निकल पॉपूलर कैटेगरी) की परीक्षा पहले होगी। उसके बाद ग्रुप डी की परीक्षा कराई जाएगी। दोनों परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी। एनटीपीसी की परीक्षा के लिए नोडल एजेंसी आरआरबी चेन्नई ने एजेंसी चयन की प्रक्रिया मई में शुरू की थी। अब परीक्षा कराने वाली एजेंसी चयन के लिए टेंडर निकाला जाएगा। इसके बाद ग्रुप डी की परीक्षा कराने वाली एजेंसी का चयन भी टेंडर के जरिए होगा। क्लर्क ग्रेड की एक और परीक्षा भी एजेंसी की मदद से कराने की योजना बन रही है। 

आरआरबी इलाहाबाद के चेयरमैन आरए जमाली ने बताया कि एनटीपीसी और ग्रुप डी की परीक्षा की नोडल एजेंसियां आरआरबी चेन्नई और पटना को निजी एजेंसियों का चयन करना है। चेयरमैन के मुताबिक परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों की स्वास्थ्य सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

आरआरबी-आरआरसी इलाहाबाद में आए आवेदन
एनटीपीसी और ग्रुप डी में 8760 पदों के लिए आरआरबी-आरआरसी इलाहाबाद में कुल 27 लाख 22 हजार 443 आवेदन आए हैं। आरआरबी इलाहाबाद में एनटीपीसी में अलग-अलग 4030 पदों के लिए 18 लाख 11 हजार 361 आवेदन आए हैं।  जबकि आरआरसी में ग्रुप डी में 4730 पदों के लिए नौ लाख 11 हजार 82 आवेदन आए हैं। ग्रुप डी की परीक्षा की जिम्मेदारी बाद में आरआरबी को दी 
गई थी। 

रेलवे ने शनिवार को किया था एग्जाम डेट का ऐलान
रेलवे ने शनिवार को घोषणा की थी कि नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी), लेवल-1 (ग्रुप डी) और आइसोलेटेड व मिनिस्ट्रियल पदों पर निकलीं 1,40,640 वैकेंसी के लिए 15 दिसंबर से परीक्षाएं शुरू होंगी। एनटीपीसी की 35,277 वैकेंसी थी। पिछले वर्ष फरवरी माह में ग्रुप डी की 1.03 लाख और आइसोलेटेड व मिनिस्ट्रियल की 1665 वैकेंसी निकाली गई थीं। रेलवे बोर्ड ने बताया है कि इन भर्तियों के लगभग 2 करोड़ 42 लाख आवेदन आए थे। किसी वजह से एग्जाम नहीं हो पाए। अब निर्णय लिया गया है कि कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) 15 दिसंबर से शुरू किए जाएंगे जिसका डिटेल्ड शेड्यूल जल्दी जारी किया जाएगा।

Share This Post
Kunal Raj
Editor-In-Chief l Software Engineer l Digital Marketer