Maruti Alto
टेक & ऑटो

लगातार गिर रही है Maruti की इस सस्ती कार की बिक्री, जानिए कब लॉन्च होगा नया मॉडल

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी हमेशा से अपने किफायती और बेहतर माइलेज वाली कारों के लिए जानी जाती रही है। लेकिन बीते सितंबर महीने में Maruti Suzuki की बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिली है। यहां तक की देश की सबसे सस्ती कार के तौर पर जानी जाने वाली Maruti Alto 800 को भी खरीदार नहीं मिल रहे हैं। 

यदि बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो मारुति सुजुकी की बिक्री पिछले साल के सितंबर महीने के मुकाबले 57.3% प्रतिशत कम हो गई है। जहां पिछले साल के सितंबर महीने में कंपनी ने कुल 1,47,912 यूनिट्स वाहनों की बिक्री की थी वहीं इस साल सितंबर महीने में कंपनी केवल 63,111 यूनिट्स वाहनों की बिक्री ही कर सकी है। 

कंपनी की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार Maruti Alto की बिक्री तकरीबन 33 प्रतिशत घट गई है। पिछले साल के सितंबर महीने के 18,246 यूनिट्स के मुकाबले बीते सितंबर महीने में केवल 12,143 यूनिट्स कारों की बिक्री की गई है। कम कीमत, बेहतर माइलेज के चलते दशकों से बाजार में धूम मचाने वाली इस कार की बिक्री अगस्त महीने में भी 8 प्रतिशत घट गई थी। 

क्यों कम हो रही है Maruti Alto की बिक्री: 

जानकारों की मानें तो मारुति अल्टो 800 लंबे समय से अपडेट नहीं हुई है। इसके लेटेस्ट मॉडल को साल 2019 में पेश किया गया था, और तब से इसकी कीमत में कई बार बढ़ोतरी की गई है। अब इसकी कीमत 3.15 लाख रुपये से लेकर 4.82 लाख रुपये के बीच हो गई है। इसके अलावा बाजार में कई ऐसे मॉडल मौजूद हैं जो कि एंट्री लेवल कार बायर्स को लुभाने में कामयाब हैं। रेनो क्विवड, दैटसन गो और हुंडई सैंट्रो जैसे मॉडलों से इस कार को कड़ी टक्कर मिल रही है। 

ग्राहकों को नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल का इंतजार: 

वहीं दूसरी ओर ग्राहकों को Maruti Alto के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल का भी इंतजार है। इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को कई अलग-अलग मौकों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। अब तक खबर आ रही थी कि, कंपनी इसे इसी साल लॉन्च कर सकती है, लेकिन ताजा जानकारी के अनुसार इसे अगले साल की पहली तिमाही में पेश किया जाएगा। 

रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी इस नई Alto को अगले साल जनवरी महीने में सबसे पहले जापान में पेश करेगी। इसके बाद इसे भारतीय बाजार में पेश किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस नई कार में कंपनी कुछ कॉस्मेटिक बदलाव करेगी, ये भी संभव है कि ये आकार में थोड़ा परिवर्तन देखने को मिले और Heartech प्लेटफॉर्म पर तैयार किए जाने के कारण इसका वजन कम होगा। 

इसमें नए डिज़ाइन का फ्रंट ग्रिल, हेडलैंप, ट्वीक्ड बंपर और नया टेललैंप मिलेगा। इसकी उंचाई मौजूदा मॉडल से थोड़ा ज्यादा हो सकता है, इसके अलावा लंबाई और चौड़ाई पहले जैसा ही होगा। ज्यादा बदलाव इस कार के केबिन में देखने को मिल सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसमें 7 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दे सकती है, जिसे एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट कर सकते हैं। 

Share This Post