Sarkari naukri
Sarkari Naukri

Sarkari jobs : टीचर बनना है तो हो जाइए तैयार, आने वाली हैं 17 हजार वैकेंसी

सरकारी टीचर के लिए उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में जल्‍द ही हजारों वैकेंसी निकलेंगी. CM योगी आदित्‍यनाथ के आदेश पर शिक्षा विभाग इन टीचरों की भर्ती का प्रोसेस जल्‍द शुरू करेगा. इसमें 17 हजार वे भर्तियां हैं, जो पहले होंगी. मसलन 12,949 पदों पर प्रशिक्षित स्नातक (TGT) का चयन होगा. प्रवक्ता या PGT के 2609 पद खाली हैं. इसके अलावा स्‍कूल प्राचार्य या प्रधानाचार्य के 1453 खाली पदों पर भी TGT-PGT के साथ ही विज्ञापन आएगा. UPSESSB जल्‍द ही इस बारे में http://www.upsessb.org/impgo.html पर नोटिफिकेशन देगा.

बता दें कि सरकार ने इससे पहले असिस्‍टेंट टीचर (Assistant teacher) की भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू की है. सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक ये भर्तियां बीते साल के TET के रिजल्‍ट और अदालत के आदेश के आधार पर होंगी.

यह परीक्षा 69 हजार पदों को भरने के लिए आयोजित की गई थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक, जिन पदों पर शिक्षा मित्र सहायक शिक्षक के तौर पर आए हैं, उन्हें छोड़कर 31,661 पद भरे जाएंगे.

प्रवक्ता के मुताबिक बेसिक शिक्षा विभाग ने 6 जनवरी, 2019 को शिक्षकों के 69 हजार पदों की भर्ती के लिए TET कराया था. एक दिन बाद सरकार ने सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 65 प्रतिशत कट-ऑफ और पिछड़े वर्ग समेत आरक्षित श्रेणियों के लिए 60 प्रतिशत कट-ऑफ तय किया था. इस आदेश को कुछ छात्रों ने हाईकोर्ट में चुनौती दी थी.

हाईकोर्ट ने 29 मार्च को राम शरण मौर्य बनाम राज्य सरकार और अन्य याचिकाओं पर उत्तर प्रदेश सरकार के पक्ष में एक आदेश पारित किया. सुप्रीम कोर्ट ने 21 मई, 2020 को राज्य सरकार को निर्देश दिया था कि वे 31,661 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूरी करें. इस कारण सोमवार को सभी बोर्डों और आयोगों की सीएम के साथ बैठक हुई, जिसके बाद 17 हजार पदों पर भर्ती की प्रक्रिया तेज हुई है.

Share This Post
Kunal Raj
Editor-In-Chief l Software Engineer l Digital Marketer