बिहार

बिहार में 31 जुलाई तक स्कूल-कॉलेज बंद, कंटेनमेंट जोन में और कड़े होंगे नियम

केंद्र सरकार की ओर से अनलॉक 2 को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी गई है, जिसके अनुसार स्कूल-कॉलेज समेत सिनेमाहॉल, जिम 31 जुलाई तक बंद रहेंगे। बिहार सरकार शुरू से ही केंद्र सरकार के द्वारा जारी गाइडलाइन को राज्य में लागू करती आ रही है, इसलिये अब माना जा रहा है कि अनलॉक 2 का भी सूबे में कड़ाई से पालन किया जाएगा।

कोरोना के कारण बिहार में स्कूल-कॉलेज सहित सभी शिक्षण संस्थान पहले से ही बंद हैं और ये आगे भी बंद रहेंगे। इसका संकेत राज्य सरकार पिछले महीने ही दे चुकी है। इसके अलावा बिहार के कोरोना से प्रभावित वैसे इलाके, जिनको कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है, में भी कई नियम सख्ती से लागू हैं। बिहार में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 9618 पहुंच गया है।

अनलॉक 2 के अगले फेज की ये प्रक्रिया कल यानी एक जुलाई से शुरू हो रही है। केंद्र सरकार ने अनलॉक 2 की अपनी गाइलाइन में पहले की तरह ही कई चीजों को पूर्ण रूप से बंद करने का फैसला लिया है, इनमें स्कूहल-कॉलेज सहित सभी शिक्षण संस्थान शामिल हैं।

इस दौरान पहले की तरह अंतरराष्ट्रीपय उड़ानों की आवाजाही भी बंद रहेगी इसके अलावा मेट्रो, सिनेमा हॉल और जिम जैसी चीजें भी बंद रहेंगी। इसके अलावा रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू भी पहले की तरह जारी रहेगा। सरकार ने कंटेनमेंट जोन को इस छूट से बाहर रखा है और उन इलाकों में पहले की तरह ही लॉकडाउन जारी रहेगा।

Share This Post