Education

Schools Reopen : 1 सितंबर से खुल जाएंगे स्कूल ? अभिभावक असमंजस में, रो रहे हैं बच्चे

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोना वायरस संक्रमण के शनिवार को 65,002 नए मामले सामने आने के बाद देश में इस वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 25 लाख के पार हो गई है. इस बीच देश में एक सितंबर से दोबारा स्कूल खुलने की खबर भी तेजी से सोशल मीडिया पर फैल रही है. इस खबर के बाद अभिभावक असमंजस की स्थिति में आ गए है कि बच्चों को स्कूल भेजना ठीक रहेगा या नहीं…

शायद अभिभावक के साथ-साथ बच्चे भी स्कूल खुलने की खबर से चिंतित हो गये हैं. कुछ बच्चे तो इस खबर को सुनकर रो भी रहे हैं. जी हां…एक ऐसा ही वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसमें जब एक बच्चे को स्कूल खुलने को लेकर दुआ करने को कहा जाता है तो वह जोर जोर से रोने लगता है. जब उससे पूछा जाता है तो वह कहता है कि मैं नहीं चाहता स्कूल खुले…

देशभर के स्कूल बंद हैं : कोरोना महामारी के कारण मार्च के तीसरे सप्ताह से देशभर में स्कूल कॉलेज सहित सभी एजूकेशनल इंस्टीट्यूट बंद हैं. कई मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया जा रहा है कि 1 सितंबर 2020 से देश में दोबारा स्कूल खोलने का फैसला सरकार ले सकती है. हालांकि अभी तक इस बारें में शिक्षा मंत्रालय या फिर केंद्र सरकार की तरफ से किसी भी तरह का कोई नोटिफिकेशन नहीं आया है.

वायरल मैसेज से रहें सावधान: कोरोना वायरस महामारी के दौरान इस तरह के कई वायरल मैसेज हमारे बीच घूम रहे हैं. वैसे में हमें विशेष सतर्क रहने की आवश्यकता है. बिना कोई आधिकारिक सूचना के ऐसे वायरल मैसेज को दूसरों के पास भेजने से हमेशा बचना चाहिए. जब भी ऐसे कोई वायरल मैसेज आपतक पहुंचे, पहले उसकी सत्यता की पूरी पड़ताल कर लें.

जुलाई में हुआ था सर्वे : आपको बताते चलें कि जुलाई में हुए एक सर्वे के अनुसार ज्यादातर अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजने के पक्ष में नजर नहीं आ रहे थे. राज्य सरकारों का भी कहना है कि स्कूल न खुलने से ऐसे बच्चों को परेशानी का सामना करना पड रहा है, जो गरीब हैं और जिनके पास ऑनलाइन पढ़ाई के लिए सुविधा उपलब्ध नहीं है.

Share This Post