Overloaded Truck
बिहार

बिहार में ओवरलोडेड ट्रकों के खिलाफ चला विशेष अभियान, 128 पर लगा जुर्माना, 87 जब्त

बालू-गिट्टी लदे ओवरलोड ट्रकों पर कार्रवाई के लिए शनिवार को बिहार में विशेष अभियान चलाया गया।  अभियान के दौरान 237 ओवरलोड ट्रकों पर कार्रवाई की गई। 128 ट्रक मालिकों पर जुर्माना लगाया गया। जबकि 87 को जब्त कर लिया गया। वहीं, 21 ओवरलोड ट्रकों की परमिट रद्द करने की अनुशंसा की गई है। यह अभियान जिलों में  डीटीओ, एमवीआई और ईएसआई की ओर से चलाया गया। 

राज्य सरकार की ओर से 14 या उससे अधिक चक्के के ट्रकों का प्रयोग बालू-गिट्टी के उठाव एवं परिवहन पर रोक लगाई गई है। इसका सख्ती पूर्वक अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए सभी जिला पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है।  

परिवहन विभाग ने सभी डीएम को कहा है कि  बालू व गिट्टी का परिवहन 6 से 10 चक्का के ट्रकों में अधिकतम 3 फीट की ऊंचाई तक तो 12 चक्का के ट्रकों में अधिकतम 3 फीट 6 इंच की ऊंचाई तक किया जाए। तय नियम का उल्लंघन करने की स्थिति में दोषियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करने के साथ ही परमिट एवं ड्राइविंग लाइसेंस रद्द करने की कार्रवाई की जाए। साथ ही खनन बंदोबस्तधारी एवं खनन पदाधिकारी के साथ बैठक कर यह सुनिश्चित करेंगें कि लदान स्थल पर ही यह सुनिश्चित किया जाए कि ट्रक निर्धारित क्षमता से अधिक बालू और गिट्टी का न करें। 

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि  ओवरलोड वाहनों का परिचालन सड़क सुरक्षा नियम एवं मोटर वाहन अधिनियमों का उल्लंघन है। वाहनों की ओवरलोडिंग न केवल पुल और सड़कों को क्षतिग्रस्त करती है, बल्कि सड़क दुर्घटना एवं वाहन जनित प्रदूषण में वृद्धि होती है।

Share This Post