बिहार

बिहार में 12 जिलों में ऑनलाइन होगी एसटीईटी परीक्षा, परीक्षार्थियों के लिए ये है गाइडलाइंस

बिहार में माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) 2019 की पुनर्परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जायेगी। नौ से 21 सितंबर तक चलने वाली इस परीक्षा के लिए 12 जिलों में कुल 60 केंद्र बनाये गये हैं।

सभी केंद्रों पर परीक्षा के एक दिन पहले जैमर लगाया जायेगा। सभी केंद्रों पर पुलिस बल की तैनाती होगी। केंद्र सुपर जोन और जोन में विभक्त रहेगा। इसके लिए सुपर जोनल और जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति पुलिस बल के साथ की जायेगी। इसको लेकर शिक्षा विभाग के साथ बिहार बोर्ड ने एक दिशा-निर्देश जारी किया है। यह दिशा-निर्देश जिलाधिकारी, सभी डीईओ, परीक्षार्थी और ऑनलाइन केंद्र के लिए जारी किया गया है।


ऑनलाइन परीक्षा की सुविधा वाले जिलों में ही केंद्र बनाये गये हैं। प्रदेश भर के 12 जिलों में पटना, भोजपुर, नालंदा, गया, छपरा, वैशाली, मुजफ्फरपुर, औरंगाबाद, दरभंगा, समस्तीपुर, भागलपुर और पूर्णिया में केंद्र बनाये गये हैं। एसटीईटी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर के शिक्षक बनने के लिए ली जाती है।

तीन पालियों में होगी परीक्षा
बिहार बोर्ड की मानें तो हर दिन परीक्षा तीन पाली में आयोजित की जायेगी। प्रथम पाली सुबह आठ बजे से शुरू होगा। वहीं दूसरी पाली 12 बजे से और तीसरी पाली चार बजे शाम से शुरू होगा। प्रत्येक पाली दो घंटा 30 मिनट की होगी। परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले तक ही प्रवेश मिलेगा।

केंद्रों पर होगी सीसीटीवी कैमरे से रिकॉर्डिंग
परीक्षा हॉल में सीसीटीवी कैमरे से रिकॉर्डिंग की जायेगी। यह रिकॉर्डिंग परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले से और समाप्त होने के 30 मिनट बाद तक होगी। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राफी भी करवायी जानी है। इसका निर्णय संबंधित जिला के डीएम लेंगे कि किस केंद्र की वीडियोग्राफी करवायी जाये। वीडियोग्राफी केंद्र के अंदर और बाहर दोनों जगहों पर होगी।


कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए होगा नियंत्रण कक्ष
सभी जिलों में कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए नियंत्रण कक्ष खोला जायेगा। केंद्र पर विधि व्यवस्था का कंट्रोल नियंत्रण कक्ष से किया जायेगा।

इन जिलों में बनाये गये केंद्र
जिला – केंद्र की संख्या
पटना – 35
भोजपुर – दो
नालंदा – दो
औरंगाबाद – एक
गया – तीन
समस्तीपुर – एक
दरभंगा – तीन
भागलपुर – तीन
मुजफ्फरपुर – छह
वैशाली – एक
पूर्णिया – तीन
छपरा – एक

परीक्षार्थी के लिए निर्देश


– परीक्षार्थी चप्पल पहन कर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करेंगे
– परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले से प्रवेश दी जायेगी।
– परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले तक ही प्रवेश मिलेगा
– केंद्र पर पव्रेश केवल एडमिट कार्ड लेकर दिया जायेगा
– किसी तरह का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, मोबाइल, ब्लू टूथ, पेजर, व्हाइटनर एवं इरेजर लेकर ना जायें
– परीक्षा शुरू होने के आधा घंटा पहले और परीक्षा समाप्त तक जैमर क्रियाशील रहेगा। इस कारण नकल करने की कोशिश ना करें।

Share This Post