SRH
IPL 2020

IPL 2020: सनराइजर्स हैदराबाद की टीम लिस्ट, मजबूत और कमजोर पक्ष, जानें सबकुछ

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2020) का आगाज 19 सितंबर से हो चुका है। ओपनिंग मैच चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया। पहले मैच में चेन्नई ने मुंबई को पांच विकेट से मात दी। इस टूर्नामेंट का तीसरा मैच सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच सोमवार (21 सितंबर) को खेला जाएगा। इंडियन प्रीमियर लीग की सबसे संतुलित टीम सनराइजर्स हैदराबाद इस बार भी प्लेऑफ के चार प्रबल दावेदारों में से एक होगी। मुंबई इंडियंस या चेन्नई सुपर किंग्स जैसी हाई प्रोफाइल टीम नहीं होने के बाद सनराइजर्स किसी से कम नहीं है, क्योंकि उसके पास शानदार कोचिंग स्टाफ है।

यही नहीं, कप्तान के रूप में इस सत्र में वापसी करने वाले डेविड वॉर्नर के रूप में सनराइजर्स के पास करिश्माई कप्तान है, जो अपने दम पर मैच जिताने का माद्दा रखता है। चार साल पहले वॉर्नर की कप्तानी में सनराइजर्स ने खिताब जीता था और वह तीन बार ‘ऑरेंज कैप’ हासिल कर चुके हैं। सनराइजर्स हैदराबाद अपना आखिरी लीग मैच तीन नंवबर को मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलेगी। यह मैच रात 7.30 बजे से खेला जाएगा।। सभी टीमों को लीग राउंड के दौरान एक-दूसरे से दो मैच खेलने होंगे, ऐसे में सभी टीमें कुल 14 मैच खेलेंगी।

खिलाड़ीदेश रोल
डेविड वॉर्नर (कप्तान)ऑस्ट्रेलियाबल्लेबाज
केन विलियमसनन्यूजीलैंडबल्लेबाज
मनीष पांडेभारतबल्लेबाज
विराट सिंहभारतबल्लेबाज
प्रियम गर्गभारतबल्लेबाज
अब्दुल समदभारतबल्लेबाज
अभिषेक शर्माभारतबल्लेबाज
मिशेल मार्शऑस्ट्रेलियाऑलराउंडर
फैबियन ऐलनवेस्टइंडीजऑलराउंडर
विजय शंकरभारतऑलराउंडर
मोहम्मद नबीअफगानिस्तानऑलराउंडर
राशिद खानअफगानिस्तानऑलराउंडर
संजय यादवभारतऑलराउंडर
भुवनेश्वर कुमारभारतगेंदबाज
खलील अहमदभारतगेंदबाज
संदीप शर्माभारतगेंदबाज
सिद्धार्थ कौलभारतगेंदबाज
बिली स्टांलेकऑस्ट्रेलियागेंदबाज
टी नटराजनभारतगेंदबाज
शाहबाज नदीमभारतगेंदबाज
जॉनी बेयरेस्टोइंग्लैंडविकेटकीपर-बल्लेबाज
ऋद्धिमान साहाभारतविकेटकीपर-बल्लेबाज
श्रीवस्त गोस्वामीभारतविकेटकीपर-बल्लेबाज

सनराइजर्स हैदराबाद का मजबूत पक्ष:
सनराइजर्स की दो बड़ी ताकत हैं- उनका टॉप ऑर्डर और उनकी गेंदबाजी। डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरेस्टो की ओपनिंग जोड़ी आईपीएल 2019 में सामने आई थी। बाएं-दाएं हाथ की यह जोड़ी किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त कर सकती है। कप्तान विलियमसन की कूलनेस कमाल की है । वह सही अर्थों में टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज हैं। नंबर 4 के रूप में मनीष पांडे मजबूत स्ट्राइकर हैं। हालांकि, पिछले सीजन में वह कंसीस्टेंसी नहीं दिखा पाए थे, लेकिन जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ा उनका  प्रदर्शन सुधरता चला गया। भुवनेश्वर कुमार के रूप में टीम के पास सबसे शानदार गेंदबाज हैं। 30 वर्षीय यह गेंदबाज दिसंबर 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज के बाद से कोई पेशेवर मैच नहीं खेला है। उन्हें अपनी फिटनेस पर काम करना होगा। उनके साथ खलील अहमद, संदीप शर्मा, बासिल थंपी और सिद्धार्थ कौल हैं। बावजूद इसके सनराइजर्स की गेंदबाजी की ताकत उनके स्पिनरों में छिपी है। राशिद खान को टी-20 का दुनिया का सबसे खतरनाक गेंदबाज माना जाता है। उनके साथ नबी, शाहबाज नदीम और फेबियन ऐलन विपक्षियों को चौंकाने के लिए काफी हैं।

सनराइजर्स हैदराबाद का कमजोर पक्ष:
मध्यक्रम में अस्थिरता उनकी सबसे बड़ी कमजोरी है। टीम डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरेस्टो पर बहुत ज्यादा निर्भर है। जिन भारतीय खिलाड़ियों पर टीम ने निवेश किया है, उन्हें जमने की जरूरत है। मनीष पांडे अपनी क्षमताओं को साबित कर चुके हैं। विजय शंकर भी एक अहम खिलाड़ी हैं। उन्हें भी पारी के अंतिम चरण में अपनी योगदान देना होगा। टीम में युवा प्रियम गर्ग और विराट सिंह अपना करियर शुरू कर रहे हैं। इनसे भी टीम को काफी उम्मीद है। मध्यक्रम में विकल्प ना होने के कारण टीम संकट के समय ढह जाती है। यदि उन्हें मिडिल ऑर्डर में कोई कंसीस्टेंट परफॉर्मर मिल जाता है तो टीम में बड़ा बदलाव आ सकता है। फेबियन ऐलन को कुछ मैचों में मौके मिलना चाहिए।

सनराइजर्स हैदराबाद का सपोर्ट स्टाफ

प्रमुख कोच- ट्रेवर बैलिस
सहायक कोच- ब्रैड हैडिन
गेंदबाजी कोच- मुथैया मुरलीधरन
मेंटोर- वीवीएस लक्ष्मण
फील्डिंग कोच- बीजू जॉर्ज
फिजियो- थियो कापाकौलकिस
फिजिकल ट्रेनर- मारियो विल्लावारयान
परफॉर्मेंस एनालिस्ट- श्रीनिवास चंद्रशेखरन

Share This Post
Kunal Raj
Editor-In-Chief l Software Engineer l Digital Marketer