टेक & ऑटो

Tata Nexon EV होने जा रही ज्यादा पावरफुल, कीमत भी 9000 रुपये बढ़ी

Tata Nexon EV फिलहाल देश की सबसे पॉप्युलर इलेक्ट्रिक कारों में से एक है। यह हर महीने सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक पैसेंजर कार है। ग्राहकों को ज्यादा आकर्षित करने के लिए कंपनी ने कुछ दिन पहले ही इसका डार्क एडिशन लॉन्च किया था। अब ताजा रिपोर्ट की मानें तो टाटा मोटर्स अपनी Nexon EV को अपग्रेड करके इसकी पावर भी बढ़ाने जा रही है। इस बात का दावा, कारएंडबाइक ने अपनी एक रिपोर्ट में किया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, 17 अगस्त, 2021 के लीक हुए एक ट्रांसपोर्ट डॉक्यूमेंट से 134 बीएचपी की पावर फिगर का पता लगता है, जो वर्तमान से 7 bhp ज्यादा है। हालांकि टॉर्क आउटपुट 245 एनएम ही रहेगा। इसके अलावा, डॉक्यूमेंट में बैटरी कपैसिटी भी पहले की ही तरह 30.2 kWh दिखाई गई है। इसका मतलब है कि फुल चार्ज होकर 312 किमी की ARAI प्रमाणित ड्राइव रेंज और एक घंटे (DC चार्जिंग) में 80 फीसदी तक चार्ज होने के फीचर्स बने रहेंगे। 

डॉक्यूमेंट से यह भी पता चला है कि बढ़ा हुआ पावर आउटपुट तीनों वेरिएंट्स – XM, XZ+ और XZ+ LUX में मिलने वाला है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की रफ्तार और टॉप स्पीड में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। वर्तमान नेक्सॉन ईवी की टॉप स्पीड 120 किमी प्रति घंटा है। यह भी देखने वाली बात होही कि पावर बढ़ने के साथ कार की कीमत में भी इजाफा होगा या नहीं। बता दें कि कंपनी ने हाल ही में Tigor EV भी पेश की है, जिसे 31 अगस्त को लॉन्च किया जाएगा। 

कीमत में 9000 रुपये का इजाफा
एक अन्य रिपोर्ट की मानें तो Tata Motors ने 2021 में तीसरी बार Nexon EV के चुनिंदा वेरिएंट की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है। इलेक्ट्रिक SUV कुल पांच वेरिएंट्स – XM, XZ+, XZ+ Lux, XZ+ Dark, और XZ+ Lux Dark में आती है। कंपनी ने एक्सएम ट्रिम और डार्क रेंज मॉडल की कीमतें नहीं बदली है, हालांकि एक्सजेड + और एक्सजेड + लक्स वेरिएंट अब 9,000 रुपये महंगे हो गए हैं। 

Share This Post