समस्तीपुर

समस्तीपुर: 21 को है तीज, मारवाड़ी बाजार, गोला रोड, बसंत माकेर्ट सहित अन्य बाजार में बढ़ने लगी रौनक

वैश्विक महामारी कोरोना के बीच हरियाली तीज को लेकर बाजार की रौनक बढ़ गई है। 21 अगस्त को होने वाले इस त्योहार को लेकर महिलाओं में काफी उत्साह है। बाजारों में चूड़ी, शृंगार और जेनरल स्टोर पर त्योहार की खरीदारी के की लिए महिलाओं की भीड़ लगनी शुरू हो गयी है।

पर्व को देखते हुए घरों में भी विभिन्न तरह के पकवान बनाने की तैयारी में महिलाएं जुट गई है। इससे शहर के मारवाड़ी बाजार, गोला रोड, बसंत माकेर्ट सहित अन्य बाजार में महिलाओं की भीड़ दिखती है।

मंगलवार को चूड़ी, लहठी, शृंगार की दुकानों पर महिलाओं ने जमकर खरीदारी की। लॉकडाउन के कारण इस बार गुजरात, दिल्ली, फिरोजाबाद, आगरा सहित अन्य स्थानों की फैक्ट्रियां बंद होने के कारण नये डिजायनों का माल नहीं आया है। इसकी वजह से पुराने स्टॉक से ही ग्राहकों को सामान खरीदना पड़ रहा है। बाजारों में इस बार सोना चांदी के भाव अधिक होने से आर्टीफिशियल ज्वेलरी की खरीदारी अधिक हो रही है।

तीज के दिन महिलाएं करती हैं 16 शृंगार

पंडित संजय पंडा ने बताया कि तीज के दिन महिलाएं 16 शृंगार करती हैं। महिलाएं इस व्रत को रखती हैं, और अपने पति के दीर्घायु होने की कामना करती है। हरीतालिका तीज का व्रत भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जायेगा। इस दिन महिलाएं नए कपड़े पहनती है, मेहंदी लगाती हैं और 16 शृंगारकर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करती है।

Share This Post