Glass Bridge Bihar
बिहार

Bihar News: राजगीर में बना देश का दूसरा ग्लास स्काईवॉक ब्रिज, चीन की तर्ज पर किया गया है तैयार

Bihar News: चीन में कांच के बने पुल (ग्लास ब्रिज) के बारे में आपने कई बार सुना होगा. फोटो और वीडियो भी देखें होंगे. इसे करीब से देखने और इस पर चलने की हसरत भी रही होगी. तो, आपकी ये हसरत जल्द ही पूरी होने वाली है. पांच पहाड़ियों से घिरी बिहार के राजगीर में ग्लास ब्रिज बन कर तैयार हो गया है. इसे नये साल में पर्यटकों के लिए खोला जाएगा.

चीन की तरह पर्यटकों के लिए तैयार हुआ बिहार का पहला ग्लास ब्रिज अभी से ही लोगों का मन मोह रहा है. यह देश का दूसरा ग्लास स्काईवॉक ब्रिज है जो बिहार में नेचर एडवेंचर को बढ़ावा देगा. बता दें कि पूर्वोत्तर भारत में यह पहला ग्लाज ब्रिज है जिसे बिहार सरकार ने तैयार कराया है. इसका मुख्य मकसद पूरे राजगीर क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देना है.

इस ग्लास ब्रिज को चीन में बने 120 मीटर ऊंचे कांच के पुल की तर्ज पर बनाया गया है. इस पुल पर चलते हुए आप अपने कदमों के नीचे की धरती को भी आसानी से देख पाएंगे. बता दें कि नये साल में बिहार को बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है. राजगीर में वेणुबन के अंतगर्त जू सफारी और नेचर सफारी का शुभांरभ होगा. सातवीं बार बिहार के बागडोर संभालने के 16 दिन बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यहां का दौरा कर निरीक्षण किया था. यह उनका ड्रीम प्रोजेक्ट के रूप में जाना जाता है.

यह ग्लास ब्रिज भी उसी का हिस्सा है. इसका काम लगभग पूरा हो चुका है जिसके ऊपर आप चलकर काफी रोमांचित महसूस करेंगे. इसके साथ-साथ यहां पर रत्नागिरि पर्वत पर अत्याधुनिक आठ शीटर रोप वे का भी निर्माण किया जा रहा है जिससे बहुत जल्दी आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा.यह वेणुवन विहार भगवान बुद्ध से जुड़े अनुयायियों के लिए काफी महत्व रखता है. इसी वेणुवन में भगवान बुद्ध ने राजगीर में वर्षों तक निवास किया था.

Share This Post