राष्ट्रीय

Unlock 1.0: आज से खुले धार्मिक स्थलों के कपाट, जानें किस राज्य ने दी कितनी ढील

अनलॉक 1.0 में आज से कई और कामों में ढील दी जा रही है. केंद्र सरकार की गाइडलाइंस का पालन करते हुए कई राज्यों ने अपने यहां धार्मिक स्थल, होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल, वर्किंग प्लेस, बैंकेट हॉल और पार्क खोलने का ऐलान किया है. ऐसे भी कई राज्य हैं जिनमें कुछ ने केवल धार्मिक स्थल खोलने की बात कही है.

राज्यों ने अपने-अपने हिसाब से इनके लिए गाइडलाइन जारी की हैं. कई राज्यों ने अपने यहां पर्यटक स्थल खोलने का भी ऐलान किया है. गोवा सरकार ने अपने यहां धार्मिक स्थल नहीं खोलने का फैसला किया है. 

दिल्ली में बंद रहेंगे होटल और बैंकेट हॉल
दिल्ली सरकार ने धार्मिक स्थल और शॉपिंग मॉल खोलने का तो ऐलान किया है लेकिन होटल और बैंकेट हॉल अभी बंद रहेंगे. 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आज से धार्मिक स्थल और रेस्टोरेंट खोलने की नई गाइडलाइन कल जारी कर दी थीं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में होटल और बैंकेट हॉल को अभी नहीं खोले जाएंगे. दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए आने वाले दिनों में होटल और बैंकेट हॉल को अस्पतालों से जोड़ा जा सकता है और इनमें लोगों के इलाज की सुविधा शुरू की जा सकती है. इसलिए अभी होटल और रेस्टोरेंट को नहीं खोलने का फैसला लिया गया है. 

आज से दिल्ली बॉर्डर खुला
दिल्ली सरकार ने आज से दिल्ली की सभी सीमाएं खोलने का भी ऐलान कर दिया है. अनलॉक 1.0 के दौरान पहली जून को मुख्यमंत्री ने दिल्ली की सभी सीमाओं एक हफ्ते के लिए सील करने का आदेश जारी किया था.

केंद्र सरकार की गाइडलाइनों (Home Ministry guidelines) के मुताबिक, दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने भी धार्मिक स्थान (Religious places), होटल, मॉल और रेस्टोरेंट्स को खोलने का फैसला किया है. दिल्ली के अलावा कई अन्य राज्यों ने भी इनके लिए अलग से दिशा-निर्देश तय किए हैं. 

खुलेंगे पर्यटक स्थल
केंद्रीय मंत्री प्रह्ललाद पटेल ने बताया कि केंद्र सरकार ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई)  के अधीन आने वाले 820 स्मारकों को भी आज से खोलने का फैसला किया है.  

जम्मू-कश्मीर और गोवा में बंद रहेंगे धार्मिक स्थल
केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और गोवा में धार्मिक स्थलों को अभी नहीं खोलने का फैसला किया है. जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने धार्मिक स्थलों के साथ मॉल, सिनेमा हॉल समेत अन्य पब्लिक प्लेस पर की जाने वाली गतिविधियों को फिलहाल बंद रखने का ही फैसला किया है.

गोवा में गिरजाघर और मस्जिद भी आज से नहीं खुल रहे हैं. गिरजाघरों ने प्रार्थना के लिए पूजा स्थल खोले जाने से मना कर दिया है. ऑल गोवा मुस्लिम जमात एसोसिएशन ने भी राज्य में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सभी मस्जिदें तीस जून तक बंद रखने को कहा है.

छत्तीसगढ़ में नहीं खुलेंगे शॉपिंग मॉल
छत्तीसगढ़ सरकार ने धार्मिक स्थल, पार्क आदि तो खोलने का ऐलान कर दिया है. लेकिन शॉपिंग मॉल अभी बंद रखे जाएंगे. होटल और रेस्टोरेंट्स में केवल खाने की पैकिंग की सुविधा होगी, न कि वहां बैठकर खाने की.

उत्तराखंड की गाइडलाइन
उत्तराखंड में सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक धार्मिक स्थल खोले जाएंगे. बाहर के राज्यों को मंदिरों में आने की अनुमति नहीं होगी. धार्मिक स्थलों के साथ राज्य सरकार ने सभी होटल, शॉपिंग मॉल, रेस्टोरेंट खोलने का फैसला किया है. सरकार ने साफ कहा है कि इस दौरान केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा. हालांकि बद्रीनाथ मंदिर कमेटी ने चमेली प्रशासन को पत्र लिखकर 30 जून तक मंदिर नहीं खोलने की मांग की है.

Share This Post