बिहार विधानसभा चुनाव 2020

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: तेजस्वी और तेजप्रताप सहित कई दिग्गजों के भाग्य का फैसला 3 को

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के चुनाव के लिए आज शाम चुनाव प्रचार का शोर थम जाएगा। अब सबकी निगाहें तीन नवंबर को होने वाले चुनाव पर टिकी हुई हैं। दरअसल इस चरण में 94 सीटों पर चुनाव होना है और इस चरण में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव और उनके बड़े भाई तेजप्रताप सहित पार्टी के कई दिग्गजों का चुनावी भाग्य तय होना है। इसके अलावा कई बाहुबलियों और उनके परिजनों की किस्मत का भी फैसला होना है। हालांकि राजद ने पिछले चुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया था। इस बार पिछला प्रदर्शन दोहराने की चुनौती है।

दूसरे चरण के लिए 94 सीटों पर चुनाव होना है। इस चरण में जहां सर्वाधिक 27 सीटों पर राजद और भाजपा आमने-सामने होंगे। वहीं, 24 सीटों पर तीर (जदयू) और लालटेन (राजद) में हार-जीत का फैसला होना है। जबकि पांच सीट पर राजद और वीआईपी के बीच चुनावी भिड़ंत होगी। इस बार हालात बदले हुए हैं।

राजद दूसरे चरण में शामिल 94 में से राजद ने पिछले चुनाव में 31 सीटें हासिल की थीं। इस बार पार्टी 56 सीटों पर ताल ठोंक रही है। परिस्थितियां पिछले चुनाव से भिन्न हैं। इस बार चुनावी सहयोगी बदले हुए हैं। जो जदयू पहले महागठबंधन का हिस्सा था, वह इस बार एनडीए में रहते हुए सामने है। उसी जदयू से 24 सीटों पर भिड़ना है। वहीं, वाम दल इस बार साथ हैं। इस दफे नए राजनैतिक रिश्तों का भी इम्तहान होगा।

Share This Post