समस्तीपुर

समस्तीपुर में रुक-रुककर हो रही बारिश ने शहर को किया पानी-पानी ,घरों से निकलना हुआ दूभर

समस्तीपुर । जिला मुख्यालय व आसपास के क्षेत्रों में लगातार तीन दिनों से हो रही बारिश के कारण जल जमाव की भीषण समस्या उत्पन्न हो गई है। शहर की मुख्य सड़कें हो या गली मोहल्ले बारिश के पानी में डूब गए। खासकर निचले इलाकों में घुटने भर से अधिक पानी का भराव है। कई घरों में भी बारिश का प्रवेश कर गया। लगातार रुक रुक कर हो रही बारिश ने शहर में जल निकासी के इंतजामों की पोल खोल कर रख दी है। वहीं नगर परिषद के दावों की असलियत भी जग जाहिर हो गई। यहां तक पॉश इलाकों में भी लोगों के घरों में बारिश में बारिश का पानी घुस गया है। गलियों का तो और भी बुरा हाल है। सड़कों पर जमा घुटने भर पानी से होकर लोग आ जा रहे हैं। नगर परिषद के अधिकांश नाले जाम पड़ने के कारण सड़कों पर जलजमाव की स्थिति चिताजनक बनी हुई है। शहर के कई इलाकों में लोग जल जमाव की पीड़ा झेल रहे हैं।

गुरुवार की रात कई घंटों तक मूसलाधार बारिश हुई। शहर के पॉश इलाकों में घुटने भर से अधिक पानी भर आया है। बीएड कॉलेज, काशीपुर, सोनवर्षा चौक, आरएनआर, वीर कुंवर सिंह कॉलोनी झील में तब्दील नजर आ रही है। कई घरों में बारिश का प्रवेश कर गया है। लोग बिस्तर से उतरे तो पानी में पैर पड़ने से सन्न रह गए। सड़कों पर घुटने भर से अधिक पानी का भराव है। इसके कारण सड़क, नाला व गड्ढे का पता नहीं चल पाता। सड़क पर गुजरने वाले राहगीर भी जान जोखिम में डालकर रास्ता तय करते हैं। वृद्ध जनों व बच्चों को घरों से बाहर नहीं निकलने दिया जा रहा है। शहर के आरएनएआर कालेज चारों ओर बरसात के पानी में घिर गया है। इसको लेकर छात्र-छात्राओं को आवागमन में काफी परेशानी हो रही है। महाविद्यालय में स्नातक नामांकन के लिए आने वाले छात्र-छात्राओं को जल जमाव के कारण काफी फजीहत झेलनी पड़ी।

घरों से निकलना हुआ दूभर, सड़कों पर फैला पानी

शहर के बीएड कालेज, वार्ड 04 अमीरगंज, वार्ड 08 प्रोफेसर कॉलोनी, वार्ड 07 और 08 काशीपुर, वीर कुंवर सिंह कॉलोनी, सोनवर्षा चौक, कचरही रोड, ग‌र्ल्स हाइ स्कूल रोड, मोहनपुर, बारहपत्थर, धर्मपुर समेत एक दर्जन से अधिक मुहल्लों में जलभराव की समस्या उत्पन्न हो गई है। इसके कारण लोगों को घरों से निकलने में भी परेशानी हो रही है। शहर के मोहनपुर स्थित समस्तीपुर मुसरीघरारी मार्ग में सड़क पर दो फीट से अधिक बारिश का पानी जमा है। वाहन चालकों को काफी परेशानी हो रही है। कहते हैं लोग शहर में जल निकासी की व्यवस्था सुढ़ नहीं है। बरसात होते ही मुहल्ले में जल जमाव की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसके बावजूद नगर परिषद की ओर से समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा है।

Share This Post