BIhar land map
बिहार

मात्र 150 रुपये में आपके घर तक पोस्ट मैन पहुंचाएगा जमीन का नक्शा, बिहार सरकार का आदेश जारी

Patna: अब जमीन का ऑनलाइन नक्शा पाना आसान होगा। जनवरी से डाक विभाग जमीन का डिजिटाइज्ड नक्शा घर तक पहुंचाएगा। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने एनआईसी के माध्यम से एक साॅफ्टवेयर बनाया है, जिसके जरिए कोई भी रैयत (जमीन मालिक) घर बैठे अपने मौजा (जमीन) का ऑनलाइन नक्शा मंगा सकता है।

यह साॅफ्टवेयर ई-कॉमर्स की तर्ज पर काम करेगा। इसमें भू-अभिलेख एवं परिमाप निदेशालय, स्टेट बैंक व डाक विभाग आपस में जुड़े होंगे। स्टेट बैंक द्वारा ऑनलाइन पेमेंट की पुष्टि करने पर गुलजारबाग स्थित सर्वे कार्यालय में नक्शे को प्रिंट कर पैकेजिंग की जाएगी। फिर डाकिए ग्राहक तक पहुंचाएंगे।

37 जिलों में लगाए गए हैं प्लॉटर, इनसे किसी भी गांव का तुरंत मिल जाएगा नक्शा
विभाग ने एक और नई व्यवस्था की है। 37 जिलों में प्लॉटर (बड़े आकार के प्रिंटर) लगाए गए हैं। इनके जरिए गांवों का नक्शा राज्य के किसी भी जिले से प्राप्त किया जा सकता है। पहले किसी जिले के सदर अंचल में स्थापित प्लॉटर से सिर्फ उसी जिले के मौजों का नक्शा मिलता था।

अब किसी भी प्लॉटर से किसी भी जिले के किसी भी गांव का नक्शा प्राप्त किया जा सकता है। पहले पूरे बिहार के सभी मौजों का नक्शा सिर्फ गुलजारबाग स्थित बिहार सर्वेक्षण कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता था।

Share This Post