समस्तीपुर

समस्तीपुर की सड़क पर कीचड़ व जलजमाव की समस्या, जनसहयोग से बना निदान का रास्ता

समस्तीपुर : नगर परिषद क्षेत्र के बारह पत्थर मोहल्ला वार्ड 14 स्थित सरोजनी गली में सड़क पर कीचड़ व जलजमाव की समस्या झेल रहे नागरिकों ने खुद ही समस्या के निदान का रास्ता ढूंढा। नगर परिषद की कुव्यवस्था के शिकार वार्डवासियों ने सोमवार को एकत्रित होकर खुद ही रास्ते पर मिट्टी का भराव किया। लोगों ने बताया कि इन गलियों की हालत नारकीय हो चुकी है। सड़क पर सालों भर पानी व कीचड़ जमा रहता है।

स्थिति यह है कि लोगों को घरों से निकलने में भी कठिनाई है। स्थानीय प्रतिनिधि व विभागीय पदाधिकारियों मौन रहे। जबकि, कई बार समस्या को लेकर विभागीय पदाधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराया गया है। कहने को तो यह क्षेत्र नगर परिषद के अधीन है, लेकिन नगरीय सुविधाओं से वंचित है। बता दें कि वार्ड 14 के इस मोहल्ले में 50 से अधिक लोगों का मकान है। दो तीन निजी क्लीनिक व व्यावसायिक प्रतिष्ठानें भी हैं। दिनरात लोगों का आना जाना लगा रहता है। अधिवक्ता उपेंद्र ठाकुर ने कहा कि नगर परिषद को नगर निगम घोषित कर दिया गया है। लेकिन, जो विकास होना चाहिए, वह अब तक जमीन पर नहीं दिख रहा है। वार्ड के उपेन्द्र ठाकुर, राजन शर्मा, विश्वनाथ ठाकुर, रामाशीष राय, रामप्रमोद झा, राजू कुमार सिंह, डॉ. मालती शर्मा, डॉ. जितेन्द्र ने नगर परिषद की कुव्यवस्था को कोसते हुए बताया कि शहर में जल निकासी की व्यवस्था सु²ढ़ नहीं होने से जगह जगह लोगों को जलजमाव की समस्या हो रही है।

—————————————

क्या कहते हैं लोग

सड़क पर जलजमाव होने के कारण लोगों को आने जाने में कठिनाई हो रही है। घरों से निकलना भी मुश्किल है। लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो रही है।

प्रियरंजन राजन

————– बूढ़े और बच्चों को घरों से निकलना दूभर है। सड़क पर कीचड़ व जलजमाव के कारण लोगों को घरों से निकलने से पहले सोचना पड़ता है।

आलोक राज

———- मोहल्ले के सभी नाले जाम पड़े हैं। जलनिकासी का रास्ता अवरुद्ध हो गया है। घरों से निकलने वाला पानी ओवरफ्लो होकर सड़कों पर जमा रहता है। कीचड़ और गंदगी के कारण लोगों को आवागमन में असुविधा होती है।

राजू कुमार सिंह

Share This Post