समस्तीपुर

समस्तीपुर शहर में फैला अतिक्रमण का जाल ,मुख्य सड़क से लेकर गली मुहल्लों तक अतिक्रणकारियों का कब्जा

समस्तीपुर । शहर में अतिक्रमण का जाल फैला है। मुख्य सड़क से लेकर गली मुहल्लों तक अतिक्रणकारियों का कब्जा है। इससे आए दिन जाम की स्थिति बनी रहती है। लोगों को आवागमन में दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। प्रशासन द्वारा अपेक्षित कार्रवाई नहीं होने से अतिक्रमणकारियों का मनोबल दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है। शहर के ताजपुर रोड स्थित काशीपुर से थानेश्वर मंदिर सड़क के दोनों ओर अवैध रुप से अतिक्रमण फैलाया है। वहीं रामबाबू चौक से स्टेशन रोड में फुटपाथी दुकानदारों का कब्जा है। शाम होते ही सड़क के दोनों ओर सब्जी विक्रेता और ठेला लगाकर फुटपाथी दुकानदार अपना कब्जा जमा लगा लेते हैं। स्टेशन रोड में चार पहिया वाहन प्रवेश करते जाम की स्थिति बन जाती है। स्थानीय दुकानदार सड़क पर होल्डिग पोस्टर लगाकर रास्ते को अवरुद्ध कर देते हैं। इस तरह शहर के अधिकांश भू भाग पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा है। लोगों को पैदल चलने में भी परेशानी होती है। सोमवार को शहर में दिन भर जाम की स्थिति रही। मगरदही रोड से ओवरब्रीज होते हुए मोहनपुर रोड दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई। थानेश्वर मंदिर फुट ओवरब्रिज और पुरानी पोस्ट आफिस रोड में जाम का नजारा देखने को मिला।

शहर में चरमराई वन वे ट्रैफिक की व्यवस्था

शहर में जाम से निपटने के लिए जिला प्रशासन द्वारा शहर में वन ट्रैफिक की व्यवस्था की गई थी। सड़क पर होमगार्ड जवानों को तैनात किया गया। लेकिन कुछ माह बाद ही वन वे ट्रैफिक की व्यवस्था चरमरा गई है। इससे आए दिन लोगों को जाम की स्थिति से निपटना होता है। पांच मिनट की दूरी तय करने में आधा घंटा विलंब होता है।

कामर्शियल भवनों में नहीं है पार्किंग की सुविधा

शहर के अधिकांश कामर्शियल भवनों में पार्किंग का स्थान नहीं दिया गया है। इसके कारण लोग दुकान के सामने ही सड़क पर बाइक लगाकर खरीदारी करते या यत्र तत्र घूमते नजर आते हैं। हलांकि नगर परिषद व जिला प्रशासन द्वारा कई बार अभियान चलाकर अतिक्रमणकारियों के खिलाफ अपेक्षित कार्रवाई की गई। लेकिन अतिक्रमणकारी फिर काबिज हो गए। इधर दुकानदारों का कहना है कि आखिर वे कहां जाएं। नगर परिषद द्वारा फुटपाथी दुकानदारों के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की गई है।

वर्जन

शहर में अतिक्रमणकारियों के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है। अतिक्रमण फैलाने वाले कई लोगों को नोटिस दी गई है। अतिक्रमण फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

राजेश कुमार झा, नगर प्रबंधक

Share This Post