बिहार विधानसभा चुनाव 2020

बिहार चुनाव: भाजपा के लिए तीसरा फेज बेहद अहम, कई सीटों पर हो सकती है कांटे की टक्कर

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 का तीसरा फेज भाजपा के लिए अहम है। तीसरे चरण में भाजपा 35 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। साल 2015 के चुनाव में पार्टी अपनी कुल 54 सीटों में से एक तिहाई से अधिक इन्हीं इलाकों में जीती थी। ऐसे में भाजपा के समक्ष इस चुनाव में इससे भी अधिक सीटें जीतने की चुनौती भी है।

पिछले चुनाव में भाजपा के खाते में 19 सीटें इन इलाकों से आई थीं। वहीं साल 2010 के चुनाव परिणाम को देखें तो इन 35 सीटों में से भाजपा के खाते में 27 सीटें आई थीं। उस समय भाजपा के खाते में कुल 91 सीटें आई थी। इस चुनाव में भी भाजपा की कोशिश है कि वह साल 2010 से भी अधिक सीट जीते, ताकि सत्ता की राह आसान हो सके। वैसे भी यह प्रचलित है कि अगर मिथिलांचल व सीमांचल ने जिस पर मेहरबानी दिखाई, बिहार में उनकी सरकार बननी तय है। अब तक चुनाव परिणामों ने इसे साबित भी किया है कि इन इलाकों में जिस दल का अधिक दबदबा होता है, उसकी सरकार बनती है। इस लिहाज से भाजपा ने तीसरे चरण के लिए पूरा दमखम लगा दिया है।

तीसरे और अंतिम चरण में भाजपा ने आठ उम्मीदवारों को पहली बार मौका दिया है। बगहा, बथनाहा (सु), और रक्सौल के मौजूदा विधायकों के बदले नए चेहरे चुनावी मैदान में हैं। कुल 35 उम्मीदवारों में 10 सवर्ण व 10 वैश्य हैं। तीन यादव, तीन कुर्मी व कुशवाहा और पांच अनुसूचित जाति तो चार ईबीसी के उम्मीदवारों को टिकट पार्टी ने दिया है। इस चरण में छह महिलाओं को भी टिकट मिला है। इसी चरण में पर्यटन मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि बनमनखी (सु.), मोतिहारी से कला एवं संस्कृति मंत्री प्रमोद कुमार, मुजफ्फरपुर से नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा और बेनीपट्टी से विनोद नारायण झा भी चुनावी मैदान में हैं।


2010 में भाजपा की सीटिंग सीट
रामनगर(सु), नरकटियागंज, रक्सौल, मोतिहारी, चिरैया, रीगा, बथनाहा(सु), परिहार, बेनीपट्टी, खजौली, नरपतगंज, फारबिसगंज, सिकटी, बायसी, बनमनखी(सु), पूर्णिया, कटिहार, प्राणपुर, कोढ़ा(सु), सहरसा, दरभंगा, हायाघाट, केवटी, जाले, औराई, मुजफ्फरपुर व पातेपुर(सु)।

2015 में भाजपा की सीटिंग सीट
रामनगर(सु), बगहा, लौरिया, रक्सौल, मोतिहारी, चिरैया, बथनाहा, परिहार, छातापुर, फारबिसगंज, सिकटी, बनमनखी, पूर्णिया, कटिहार, प्राणपुर, दरभंगा, जाले, कुढ़नी व मुजफ्फरपुर।

2020 में लड़ रही पार्टी
रामनगर(सु), नरकटियागंज, बगहा, लौरिया, रक्सौल, मोतिहारी, चिरैया, ढाका, रीगा, बथनाहा(सु), परिहार, बेनीपट्टी, खजौली, बिस्फी, छातापुर, नरपतगंज, फारबिसगंज, जोकिहाट, सिकटी, किशनगंज, बायसी, बनमनखी(सु), पूर्णिया, कटिहार, प्राणपुर, कोढ़ा(सु), सहरसा, दरभंगा, हायाघाट, केवटी, जाले, औराई, कुढ़नी, मुजफ्फरपुर व पातेपुर(सु)।

Share This Post