राष्ट्रीय

गुजरात में 1500 करोड़ की लागत से बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा टॉय म्यूजियम

गुजरात में विश्व का सबसे बड़ा टॉय म्यूजियम बनने वाला है। इसके लिए 30 एकड़ जमीन आवंटित की गई है। इसे गुजरात की चिल्ड्रेन यूनिवर्सिटी के बाल भवन प्रोजेक्ट के तहत बनाया जा रहा है। यहां प्राचीन काल से लेकर आधुनिक काल तक के 11 लाख से ज्यादा खिलौने प्रदर्शित किए जाएंगे। 

इसका उद्देश्य बच्चों को खिलौनों के जरिए वैज्ञानिक,  कलाकार व  महापुरुषों का परिचय कराना और भारतीय संस्कृति का दर्शन करवाना है। राज्य की राजधानी गांधीनगर स्थित गिफ्ट सिटी के करीब शाहपुर और रतनपुर गांव के बीच में इसे बनाने की तैयारी की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका शिलान्यास करेंगे। इस बाल भवन की लागत करीब 1500 करोड़ रुपए होगी। इस टॉय म्यूजियम को बनने में करीब 5 साल का समय लगेगा। चिल्ड्रेन यूनिवर्सिटी के कुलपति हर्षदभाई शाह ने बताया कि अगले दो-तीन महीनों में निर्माण कार्य शुरू होगा। 

प्रधानमंत्री ने 22 अगस्त को इसके लिए ऑनलाइन संवाद भी किया था। उन्होंने चिल्ड्रेन यूनिवर्सिटी को इस प्रोजेक्ट से संबंधित प्रजेंटेशन प्रस्तुत करने को कहा है। इस म्यूजियम में गुजराती, हिंदी, अंग्रेजी सहित कई भारतीय भाषाओं में सीखने के लिए चिल्ड्रेन यूनिवर्सिटी का पाठ्यक्रम होगा। बाल मन को शिक्षा-संस्कार देने के विचार को ध्यान में रखते हुए चिल्ड्रेन यूनिवर्सिटी खिलौना शास्त्र विकसित करेगी।

Share This Post