बिहार

बिहार : जेल में कैदियों से मुलाकात पर फिलहाल जारी रहेगी रोक

जेल में कैदियों से मुलाकात पर फिलहाल रोक जारी रहेगी। कोरोना महामारी को देखते हुए जेल प्रशासन किसी तरह का कोई जोखिम नहीं उठाना चाहता। यही वजह है कि अभी आमने-सामने की मुलाकात की इजाजत नहीं दी जाएगी। वहीं नए कैदियों को क्वारंटाइन अवधि पूरा होने के बाद पुराने बंदियों के साथ रखने की व्यवस्था को भी लागू रखा गया है। 

मार्च से है मुलाकात पर रोक
कोरोना के मामले सामने आने के बाद बिहार के सभी जेलों में मुलाकात पर रोक लगा दी गई थी। कैदियों तक कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए यह कदम उठाया गया था। मार्च में ही जेल प्रशासन ने इसका आदेश जारी किया जो अभी तक प्रभावी है। कोरोना संक्रमण के मामले अभी भी बड़ी संख्या में सामने आ रहे हैं। लिहाजा जेल प्रशासन अभी मुलाकात की इजाजत नहीं देने जा रहा है। माना जा रहा है कि हालात सामान्य होने के बाद ही आमने-सामने की मुलाकात शुरू होगी।   

ई मुलाकात की हुई है व्यवस्था
आमने-समाने की मुलाकात पर रोक के कुछ दिनों बाद जेल प्रशासन ने कैदियों और उनके परिजनों को एक-दूसरे से मिलाने के लिए ई मुलाकात की व्यवस्था शुरू की थी। फिलहाल इसी व्यवस्था के तहत कैदियों की उनके परिजनों से मुलाकात हो रही है। इसके अलावा राज्य के सभी जेलों में टेलीफोन बूथ लगे हैं। कैदियों द्वारा उपलब्ध कराए गए परिजन के नम्बर पर बात करने की सुविधा भी दी जा रही है।

Share This Post