Wagonr vs swift
टेक & ऑटो

Maruti WagonR ने फिर पकड़ी रफ़्तार, Swift को पछाड़ बनी नंबर 1 कार, ये हैं देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली 5 कारें

देश के पैसेंजर व्हीकल सेग्मेंट में मारुति सुजुकी का लंबे समय से दबदबा है। एक बार फिर से देश की टॉप 5 बेस्ट सेलिंग कारों की सूची में मारुति सुजुकी की ही कारों ने अपना जलवा दिखाया है। लेकिन इस बार के सेल्स रिपोर्ट में सबसे बड़ा बदलाव ये देखने को मिला है कंपनी की टॉल ब्वॉय कही जाने वाली मारुति वैगनआर ने बिक्री में स्विफ्ट और अल्टो भी पछाड़ दिया है। तो आइये जानते हैं उन पांच कारों के बारे में जिन्होनें अप्रैल महीने में सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है। 


5)- Maruti Dzire: 

Maruti Suzuki की कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर देश की पांचवी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार है। कंपनी ने बीते अप्रैल महीने में इस कार के कुल 14,073 यूनिट्स की बिक्री की है। कुल चार वेरिएंट्स के साथ आने वाली इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। फीचर्स के तौर पर इस कार में कंपनी ने क्रूज कंट्रोल, ऑटोमेटिक LED हेडलैंप, ऑटो फोल्डिंग आउट साइड रियर व्यू मिरर, पुश बटन स्टार्ट, 7 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) जैसे फीचर्स मिलते हैं। 

कीमत: 5.98 लाख से 9.02 लाख रुपये
माइलेज: 23 से 24 Kmpl


maruti baleno



4)- Maruti Baleno:


मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी है। कंपनी ने बीते अप्रैल महीने में इस कार के कुल 16,384 यूनिट्स की बिक्री की है। ये देश की चौथी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार है। इसमें कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का VVT पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है, जो कि 82 bhp की पावर और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये कार मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों गियरबॉक्स के साथ आती है, लेकिन इसका मैनुअल वेरिएंट सबसे बेहतर माइलेज देता है। इसमें कंपनी ने स्मार्ट हाइब्रिड (SHVS) तकनीक का प्रयोग किया है। 

कीमत: 5.90 लाख से 8.07 लाख रुपये
माइलेज: 23.87 किलोमीटर प्रतिलीटर


maruti suzuki alto 800

3)- Maruti Alto:

मारुति सुजुकी की एंट्री लेवल सबसे किफायती हैचबैक कार अल्टो के कुल 17,303 यूनिट्स की बिक्री की गई है। हमेशा नंबर वन की पोजिशन पर रहने वाली ये कार बीते अप्रैल महीने में देश की तीसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी है। कंपनी ने इस कार में 796cc की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है जो कि 47 bhp की पावर और 69 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। तकरीबन 20 सालों से मारुति अल्टो देश की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक है। कम कीमत और बेहतर माइलेज के चलते मिडिल क्लास फैमिली इस कार को बेहद पसंद करती है। 

कीमत: 2.99 लाख से 4.48 लाख रुपये
माइलेज: 22.05 किलोमीटर प्रतिलीटर


maruti swift discount offer

2)- Maruti Swift:

मारुति सुजुकी स्विफ्ट को हाल ही में नए अपडेट के साथ बाजार में उतारा गया है। बीते अप्रैल महीने में इस कार के कुल 18,316 यूनिट्स की बिक्री की गई है। इसमें कंपनी ने नए डुअल जेट पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। 1.2 लीटर की क्षमता का ये पेट्रोल इंजन 88 bhp की पावर और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये कार कुल चार वेरिएंट्स में बिक्री के लिए उपलब्ध है। बीते मार्च महीने में ये देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार भी बनी थी, उस दौरान कंपनी ने इसके 21,714 यूनिट्स की बिक्री की थी। 

कीमत: 5.73 लाख से लेकर 7.91 लाख रुपये
माइलेज: 23.20 किलोमीटर प्रतिलीटर


maruti wagonr automatic

1)- Maruti WagonR:

मारुति सुजुकी की टॉल ब्वॉय के नाम से मशहूर हैचबैक कार वैगनआर बीते अप्रैल महीने में देश की बेस्ट सेलिंग कार बनी है। कंपनी ने इस दौरान इस कार के कुल 18,656 यूनिट्स की बिक्री की गई है। ये कार दो अलग-अलग पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। इसके एक वेरिएंट में 1.0-लीटर की क्षमता का इंजन और दूसरे वेरिएंट में 1.2-लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया गया है। इस कार में आपको 341 लीटर का बूट स्पेस मिलता है।

कीमत: 4.65 लाख रुपये से लेकर 6.18 लाख रुपये
माइलेज: 20 किलोमीटर प्रतिलीटर


नोट: यहां पर कारों की कीमत एक्सशोरूम दिल्ली के अनुसार दी गई है। इसके अलावा वाहन का माइलेज रोड कंडिशन और ड्राइविंग स्टाइल पर निर्भर करता है, इसलिए इनमें भिन्नता संभव है। 

Share This Post