June
बिज़नेस

जून से आपकी रोजमर्रा की जरूरतों से जुड़ी सेवाओं और नियम में हो रहे ये पांच अहम बदलाव

अगले महीने यानी जून से आपकी रोजमर्रा की जरूरतों से जुड़ी सेवाओं और नियम में कई तरह के बदलाव हो रहे हैं। सबसे पहले बात कर्मचारी भविष्य निधि की। ईपीएफओ अगले महीने से पीएफ खाते को आधार से जोड़ना अनिवार्य करने का जा रहा है। वहीं, आयकर विभाग की वेबसाइट 1 जून 2021 से लेकर 6 जून 2021 तक काम नहीं करेगी। करदाताओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रिटर्न दाखिल करने के लिए नया वेबसाइट लॉन्च किया जा रहा है। आइए जानते हैं अगले महीने से बदल रहे पांच अहम नियम के बारे में।

पीएफ खाता को आधार से जोड़ना जरूरी होगा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) आपके पीएफ को लेकर बड़ा फैसला किया है। ईपीएफओ ने नियोक्ताओं को निर्देश दिए हैं कि 1 जून के बाद से अगर कोई खाता आधार से लिंक नहीं है या फिर यूएनएस आधार वेरिफाइड नहीं है तो उसका इलेक्ट्रोनिक चालान कम रिटर्न नहीं भरा जा सकेगा। ऐसे में पीएफ खाताधारकों को भी नियोक्ता की तरफ से मिलने वाला हिस्सा रोका जा सकता है। इसलिए समय रहते आप अपना पीएफ खाता को आधार से लिंक करा लें।

आयकर विभाग नया वेबसाइट लॉन्च करेगा

करदाताओं को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए आयकर विभाग नई वेसबाइट लॉन्च करने जा रहा है। इसके लिए 1 से 6 जून तक आयकर विभाग की वेबसाइट बंद रहेगी। आयकर विभाग ने कहा है कि 7 जून को आयकर रिटर्न भरने के लिए एक नया पोर्टल ई-फाइलिंग 2.0 शुरू करेगा। इसके जरिये उपभोक्ता मोबाइल के जरिये भी रिटर्न भर पाएंगे। रिफंड की रफ्तार भी तेज होगी।

यूट्यूब से कमाई पर देना होगा ज्यादा टैक्स

यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अपलोड करके पैसे कमाना कॉमन हो गया है लेकिन जून से इससे होने वाली कमाई पर टैक्स देना पड़ सकता है। यूट्यूब की इस नई टैक्स पॉलिसी की शुरुआत जून 2021 से हो जाएगी। इस टैक्स के दायरे में भारतीय यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर्स भी आएंगे, जिन्हें कमाई पर 24 फीसदी प्रतिमाह के हिसाब से टैक्स देना होगा। प्रतिमाह कंटेंट क्रिएटर्स को नये नियम के तहत अपनी कमाई का 31 मई से पहले खुलासा करना होगा। इसके साथ ही गूगल फोटो की मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा एक जून 2021 से बंद हो रही है। कंपनी इसकी जगह पेड सब्सक्रिप्शन मॉडल लेकर आएगी।

घरेलू हवाई यात्रा महंगी होगी

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने देश में पिछले साल किराए में लगाए न्यूनतम किराए की लिमिट को बढ़ा दिया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से हवाई यात्रा के किराए में अलग-अलग अवधि वाले विमानों के किराए में 13 से 16 फीसदी तक बढ़ोतरी की है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक 40 मिनट की दूरी वाले विमानों के न्यूनतम किराये की सीमा 2,300 से बढ़ाकर 2,600 रुपये कर दी गई है। वहीं 40 से 60 मिनट के सफर वाली फ्लाइट के न्यूनतम किराये की सीमा 2,900 की जगह अब 3,300 रुपये कर दी गई है। इससे घरेलू हवाई यात्रा 1 जून से महंगी हो जाएंगी।

बीओबी में चेक से भुगतान का नियम बदलेगा

बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) के नोटिफिकेशन के मुताबिक 1 जून से बैंक के चेक पेमेंट के नियम में बदलाव होने जा रहा है। बैंक अगले महीने से पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन लागू कर रहा है। पॉजिटिव पे कंफर्मेशन के जरिए दो लाख से अधिक के चेक पेमेंट पर ग्राहकों को रिकंफर्म करवाना होगा। इस नियम के लागू होते ही लाभार्थियों की जानकारी पहले से देनी होगी। इससे धोखाधड़ी में कमी आएगी।

Share This Post