बिहार

बड़ी राहत! 4 से 15 तक सहरसा से पटना के बीच चलेंगी राज्यरानी एक्सप्रेस सहित तीन ट्रेनें

नीट, एनडीए सहित अन्य प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की सहूलियत के लिए चार से 15 सितंबर तक सहरसा से तीन जोड़ी ट्रेनें चलेगी। रेलवे ने बिहार सरकार के अनुरोध पर सहरसा-पटना राज्यरानी सुपरफास्ट, सहरसा-राजेन्द्रनगर इंटरसिटी और सहरसा-पाटलिपुत्र जनहित एक्सप्रेस दोनों तरफ से चलाने का निर्णय लिया है।

समस्तीपुर मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सरस्वती चन्द्र ने कहा कि राज्यरानी, इंटरसिटी और जनहित एक्सप्रेस तीनों ट्रेनें स्पेशल बनकर चलेगी। सिर्फ इंटरसिटी एक्सप्रेस का फिलहाल नंबर बदलकर 03227/03228 रखा गया है। ट्रेनें लॉकडाउन से पूर्व में चलने वाली निर्धारित समय पर दोनों तरफ से खुलेगी और आएगी। उन्होंने कहा कि कटिहार-पटना अप डाउन इंटरसिटी ट्रेन 15713/14, राजेन्द्रनगर-जयनगर 13226/25 भी चार से 15 सितंबर तक चलेगी। समस्तीपुर मंडल सहित पूर्व मध्य रेल में आठ जोड़ी इंटरसिटी स्पेशल ट्रेनें  चार से 15 सितंबर तक बिहार सरकार के अनुरोध पर परीक्षार्थियों की आवागमन सुविधा के लिए रेलवे चलाएगी। इन ट्रेनों में कोच की संख्या पूर्व की तरह यथावत रहेगी।
 
सिर्फ आरक्षण काउंटर वाले स्टेशन पर रुकेगी ट्रेन :
आरक्षित टिकट की सुविधा होने के कारण सिर्फ आरक्षण काउंटर (पीआरएस) सुविधा वाले स्टेशन पर ही ट्रेनें रुकेगी। सीनियर डीसीएम ने कहा कि ट्रेन केवल पीआरएस लोकेशन वाले स्टेशन पर ही रुकेगी। ट्रेन परिचालन में कोरोना गाइड लाइन का पालन किया जाएगा।

जनरल श्रेणी बोगी के लिए भी बनेंगे आरक्षित टिकट :
पटना, राजेन्द्रनगर और पाटलिपुत्र आने-जाने वाली ट्रेनों के जनरल श्रेणी कोच के लिए भी आरक्षित टिकट बनेंगे। मतलब साफ जनरल टिकट नहीं बनेंगे और अनारक्षित टिकट पर सफर करने की अनुमति नहीं रहेगी। सीनियर डीसीएम ने कहा कि द्वितीय श्रेणी कोच के लिए भी आरक्षित टिकट बनाए जाएंगे। आरक्षित टिकट वाले यात्रियों को सफर की अनुमति मिलेगी। आरक्षित टिकट बनाने की सुविधा बहाल कर दी गई है।

हजारों खर्च कर प्राइवेट गाड़ी से जाने की मजबूरी होगी दूर :
ट्रेन चलने के बाद छात्र-छात्राओं को हजारों रुपए खर्च कर प्राइवेट गाड़ी से आवागमन करने की मजबूरी दूर होगी। रुपए की बचत के साथ कम समय में सफर पूरा होगा। सुलभ आवाजाही की सुविधा मिलेगी। बता दें कि सहरसा से सुबह में राज्यरानी, दोपहर में इंटरसिटी और देर रात जनहित एक्सप्रेस खुलेगी।

Share This Post