दुनिया

आज दुनिया को मिल जाएगी कोविड-19 वैक्सीन?

पूरी दुनिया को इस समय सबसे अधिक जिस चीज का इंतजार है, वह है कोरोना वैक्सीन। दुनिया में 6 लाख से अधिक लोगों की जान ले चुके महामारी को खत्म करने के लिए वैक्सीन का हर कोई बेसब्री से इंतजार कर रहा है। चिकित्‍सा क्षेत्र की दुनिया की सबसे प्रभावशाली पत्रिका द लैंसेट के संपादक की ओर से रविवार को किए गए एक ट्वीट को लेकर जबर्दस्त चर्चा हो रही है। उन्होंने रविवार को कहा कि कल (यानी आज सोमवार को) कोरोना वैक्सीन का परिणाम घोषित किया जाएगा। 

रिचर्ड होर्टन ने ट्वीट किया, ”कल। वैक्सीन। बस कह रहा हूं।” इस ट्वीट को लेकर खूब चर्चा हो रही है। माना जा रहा है कि आज ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से विकसित वैक्सीन के परिणाम को लेकर कोई बड़ी घोषणा की जा सकती है। दुनिया भर में इस समय विश्व स्वास्थ्य संगठन 140 कैंडिडेट वैक्सीन की निगरानी कर रहा है। इसमें से करीब दो दर्जन मानव परीक्षण के विभिन्न चरणों में पहुंच गए हैं। 

चाइनीज कंपनी सिनोवैक बायोटेक ब्राजील में ट्रायल के तीसरे फेज में जाने को तैयार है। दूसरी तरफ ओक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी/एस्ट्राजेनेका यूके में II/III और साउथ अफ्रीका-बाजील में तीसरे फेज में है। जर्मन कंपनी बिनोटेक फिजर के साथ मिलकर वैक्सीन विकसित करने की तैयारी में हैं। भारत में भी दो वैक्सीन मानव परीक्षण फेज में हैं।

दुनिया में अब तक 1 करोड़ 46 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। अब तक 6 लाख 9 हजार लोगों की जान गई है, जबकि 87 लाख 46 हजार 946 लोग बामारी को मात दे चुके हैं।

Share This Post