खेल

Tokyo Paralympics LIVE: मनीष नरवाल और सिंहराज अडाना ने गोल्ड ओर सिल्वर पर साधा निशाना, प्रमोद-सुहास के बाद कृष्णा नागर भी फाइनल में पहुंचे

जापान की राजधानी टोक्यो में खेले जा रहे पैरालंपिक खेलों में शनिवार का दिन भारत के लिए बेहद खास रहा। यहां भारत के मनीष नरवाल और सिंहराज ने शूटिंग के P4 मिक्सड 50 मीटर पिस्टल SH1 में क्रमश: गोल्ड और सिल्वर मेडल पर निशाना साधा। इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा बैडमिंटन में प्रमोद भगत और सुहास यथिराज और कृष्णा नागर ने फाइनल में जगह बनाकर इतिहास रच दिया है। बैडमिंटन मेन्स सिंगल्स के SL3 क्लास के सेमीफाइनल में प्रमोद ने जापान के दाइसूके फुजिहारा को 2-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई, वहीं सुहास ने SL4 क्लास के सेमीफाइनल में इंडोनेशिया के सेतियावान फ्रेडी को सीधे गेमों में हराया। इसके अलावा कृष्णा ने SH6 क्लास के सेमीफाइनल में ग्रेट ब्रिटेन के क्रिस्टेन कूम्ब्स को हराया।

LIVE UPDATES-

12:04 PM: प्रमोद भगत और पलक कोहली की जोड़ी को मिक्स डबल्स इवेंट में सुसांतो हैरी और रातरी लिएनी के खिलाफ सीधे गेम में हार का सामना करना पड़ा है। अब यह जोड़ी ब्रॉन्ज मेडल के लिए जापानी जोड़ी से भिड़ेगी। 

10:43 AM: पैरालंपिक खेलों में प्रमोद भगत और सुहास यथिराज के बाद कृष्णा नागर ने भी फाइनल में जगह बनाकर सिल्वर मेडल पक्का कर दिया है।उन्होंने SH6 क्लास के सेमीफाइनल में ग्रेट ब्रिटेन के क्रिस्टेन कूम्ब्स को हराया।

9:18 AM: पैरालंपिक खेलों में शनिवार को भारत के मनीष नरवाल ने शूटिंग के P4 मिक्सड 50 मीटर पिस्टल SH1 में गोल्ड मेडल पर निशाना साधा, वही इसी इवेंट में सिंहराज ने सिल्वर मेडल पर कब्जा किया। इसी के साथ इन खेलों में भारत के कुल मेडलों की संख्या 17 हो गई है। 

9:00 AM: भारत के पैरा खिलाड़ी तरुण ढिल्लों को एक रोमांचक और करीबी मैच में लुकास मजूर के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है। तरुण के पास अब ब्रॉन्ज मेडल जीतने का मौका है।

8:35 AM: टोक्यो में खेले जा रहे पैराेलंपिक खेलों में भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी सुहास यथिराज ने सेमीफाइनल मैच में इंडोनेशिया के सेतियावान फ्रेडी को 21-9 और 21-15 से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। इसी के साथ उन्होंने इन खेलों में भारत का 15वां मेडल पक्का कर दिया है।

8:30 AM: तरुण ने पहला गेम हारने के बाद जबरदस्त वापसी करते हुए दूसरा गेम 21-16 से अपने नाम किया और अब इस मैच का निर्धारण तीसरे और फाइनल गेम से होगा।

8:10 AM: पैरा खिलाड़ी तरुण ढिल्लों की सेमीफाइनल मैच में शुरुआत अच्छी नहीं रही है। उन्हें इस मैच के पहले गेम में लुकास मजूर के खिलाफ 16-21 से हार का सामना करना पड़ा है। 

7:50 AM: भारतीय खिलाड़ियों में अब अगला मैच बैडमिंटन खिलाड़ी तरुण ढिल्लों का है। तरुण SL4 क्लास में लुकास मजूर से भिड़ेंगे। 

7:34 AM: भारत के पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी मनोज सरकार को अपने सेमीफानइल मुकाबले में ग्रेट ब्रिटेन के डेनियल बेथेल से हार का सामना करना पड़ा है। इस हार के बावजूद मनोज के पास ब्रॉन्ज मेडल जीतने का मौका है। 

7:34 AM: भारत के सिंहराज और मनीष नरवाल ने P4 मिक्सड 50 मीटर पिस्टल SH1 क्वालीफिकेशन में क्रमश: चौथा और सातवां स्थान हासिल कर फाइनल में जगह बना ली है। इसी के साथ इस इवेंट में भी भारत के पदक जीतने की उम्मीदें बढ़ गई हैं।

7:20 AM: ग्रेट ब्रिटेन के डेनियल बेथेल ने मनोज सरकार के खिलाफ पहला गेम 21-8 से जीत लिया है। उन्होंने यह गेम मात्र 18 मिनट में अपने नाम कर लिया।

7:05 AM: प्रमोद भगत के बाद अब भारत को मनोज सरकार से मेडल की उम्मीद है। उनका यहां सामना ग्रेट ब्रिटेन के डेनियल बेथेल से हो रहा है। 

7:00 AM: भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत ने फाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया है। उन्होंने सिंगल्स के एसएल3 क्लास सेमीफाइनल में जापान के दाइसूके फुजिहारा को एकतरफा अंदाज में 2-0 से हराया।

6:35 AM: प्रमोद भगत ने पहला गेम 21-11 से अपने नाम कर लिया है। प्रमोद सिल्वर मेडल कंफर्म करने से बस एक गेम दूर हैं।   

6:15 AM: पदक जीतने के प्रबल दावेदार प्रमोद भगत का सेमीफाइनल मैच शुरू हो गया है। उनका यहां सामना जापान के दाइसूके फुजिहारा से हो रहा है।

5:30 AM: आज टोक्यो पैरालंपिक खेलों में भारत के पास कई मेडल्स जीतने का मौका है। आज बैडमिंटन में प्रमोद भगत, सुहास यथिराज, तरुण ढिल्लों और मनोज सरकार अपना-अपना सेमीफाइनल मैच खेलने उतरेंगे। इनमें से जो भी मैच जीतेगा, वह अपने नाम कम से कम सिल्वर मेडल कंफर्म कर लेगा।

 

Share This Post