टेक & ऑटो

Toyota Fortuner का नया अवतार होगा बेहद ख़ास, जानिए कब लॉन्च होगी ये पावरफुल SUV

जापानी वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा ने इसी साल की शुरुआत में अपनी मशहूर एसयूवी Toyota Fortuner के नए फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च किया था। इस दौरान कंपनी ने इसके Legender मॉडल को भी बाजार में उतारा था, लेकिन ग्राहकों को इसके फोर व्हील ड्राइव वेरिएंट की सवारी का मजा नहीं मिल सका था। अब कंपनी Legender के नए फोर व्हील ड्राइव (4X4) वेरिएंट को पेश करने की तैयारी कर रही है। 

टोयोटा फॉर्च्यूनर का ये टॉप वेरिएंट Legender कई मायनों में रेगुलर मॉडल से बेहतर है। इसे कंपनी ने ख़ास स्पोर्टी लुक और डिजाइन दिया है। अब इसके नए (4X4) वेरिएंट से भी ग्राहकों को ख़ासी उम्मीदे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस नई एसयूवी को बहुत जल्द ही इंडियन मार्केट में पेश किया जाएगा। संभवत: इसे अक्टूबर महीने के दूसरे सप्ताह में लॉन्च किया जा सकता है। 

ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसमें केवल (4X4) ड्राइविंग सिस्टम को ही शामिल करेगी, इसके अलावा इसमें अन्य कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। बता दें कि, Fortuner Legender में कंपनी ने 2.8 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन इस्तेमाल किया है। जो कि 204 HP की पावर और 500 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। 

इस एसयूवी में कुछ ख़ास ऑफ-रोड फीचर्स भी दिए गए हैं,  जैसे डाउनहिल असिस्ट कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक ड्राइव कंट्रोल, फ्रंट और रियर लॉकिंग डिफरेंशियल के साथ-साथ 7 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), वीएससी, हिल असिस्ट, ट्रैक्शन कंट्रोल आदि जैसे सेफ्टी फीचर्स भी मिलेंगे।

Share This Post